नई दिल्ली। देश में बदलते मौसम के हिसाब से चीजों की डिमांड भी तेजी से बढ़ने लग जाती है। जिस तरह से गर्मी का मौसम आते ही  लोग बिना कोल्ड पेय पदार्थ के रह नही पाते, जिससे शरीर की प्यास बुझाने के लिए लोग कोल्ड पेय पदार्थों का सेवन अधिक मात्रा में करते है। इसी तरह से ठंड के मौसम सूप पीना काफी फायदेमंद होता है। इससे हर दुकान का बिजनिस तेजी से चलता है। यदि आप भी कुछ छोटा से बिजनिस करना चाहते है तो सूप बनाने का बिजनिस इस सीजन के हिसाब से काफी अच्छा और कम समय में पैसा कमाने वाला साबित होता है।

इस बिजनेस(business idea) को करके आप महज 4 से 5 घंटे में आराम से 4000-5000 रुपये तक कमा सकते हैं। खास बात है कि बेरोजगार युवाओं के साथ-साथ नौकरीपेशा लोग भी इस छोटे से व्यवसाय को करके अच्छी खासी रकम जमा कर सकते है।

ठंड का मौसम ते ही लोग शरीर को गर्मी देने के लिए सूप का सेवन खूब करते हैं। जिसे डॉक्टर भी से पीने की सलाह देते हैं। जिसके चलते सूप का बिजनिस आपके लिए काफी फायदेमंद साबित हो सकता है। सूप बेचकर अच्छी कमाई कर सकते हैं.

सूप बनाने की दुकान आप अपने शहर में किसी भी गली या नुक्कड़ पर शुरू कर सकते हैं। इस बिजनेस को करने के लिए आपको दिनभर में मात्र 4 से 5 घंटे देने होगें। शाम को सिर्फ 4 से 5 घंटे काम करके आप अच्छी कमाई कर सकते है।

सूप बनाने में आप टोमेटो, स्वीट कॉर्न और चिकन सूप समेत कई वैरायटी रख सकते हैं। आमतौर पर एक बाउल सूप की कीमत 40-50 रुपये होती है। यदि आप रोज शाम के समय 100 बाउल बेच लेते हैं तो आसानी 4 से 5 हजार रुपये कमा सकते हैं। और इसी तरह से हर रोज 4000 रुपये कमाते हैं तो महीने में यह कमाई सवा लाख रुपये तक पहुंच जाती है. ऐसे में नवंबर, दिसंबर, जनवरी और फरवरी में काम करके आसानी से 4 से 5 लाख रुपये तक कमाया जा सकता है। सूप की छोटी-सी दुकान शुरू करने पर आपका शुरूआती खर्चा 10,000 से 20,000 रुपये तक का खर्च आता है।