नई दिल्ली: केंद्रीय कर्मचारी लंबे समय से वेतन बढ़ाने की मांग करते रहे हैं। कोरोना काल में वेतन वृद्धि रोकी गई थी जो बाद में 7वें वेतन आयोग की सिफारिश के अनुरूप बढाई गई, जिससे कर्मचारियों ने राहत की साँस ली। लेकिन अब एक बार फिर से कर्मचारी यूनियन और कर्मचारी 8वें वेतन आयोग के गठन की मांग कर रहे हैं।

जनवरी 2024 में 38% से 50% तक पहुंच सकती है डीए और पेंशन:

अपुष्ट सूत्रों से प्राप्त जानकारी के अनुसार आगामी जनवरी के महीने से केंद्रीय कर्मचारियों को एक और अच्छी खबर है मिल सकती है। दरअसल जनवरी के महीने से जो पेंशन 38% थी वह बढ़ कर बढ़ कर 50 फीसदी तक पहुंच सकता है। यदि ऐसा होता है तो कर्मचारियों और पेंशनधारियों को बड़ा फायदा हो सकता है।

जनवरी में मिल सकता है डबल बोनस:

इससे पहले कर्मचारियों की जो डिमांड थी वह पूरी नहीं हो पाई थी जिससे कर्मचारियों में नाराजगी थी, जिसे देखते हुए अब कर्मचारियों और पेंशनधारियों को जनवरी के महीने में मिलने वाला बोनस डबल हो सकता है। यदि अकनकड़ों की बात करें तो इसमें 8% तक की बढ़ोतरी हो सकती है।

आठवें वेतन आयोग की उम्मीद:

एक सवाल के जवाब में केंद्रीय वित्त राज्य मंत्री पंकज चौधरी ने राज्यसभा को जानकारी दी कि, अब तक आठवें वेतन आयोग की कोई जानकारी नहीं है। बीते 10 साल से यह प्रक्रिया चल रही है लेकिन अभी तक कोई निर्णय नहीं लिया गया है। आपको बता दें आठवें वेतन आयोग की प्रक्रिया 2014 में शुरू हुई थी, लेकिन अभी तक किसी तरह का निर्णय नहीं लिया गया है।