नई दिल्ली। 22 जनवरी, 2024 का दिन पूरे देश के ले सबसे खास साबित होने वाला है क्योकि इस दिन अयोध्या में एक बार फिर से भगवान रामलला अपनी जन्मभूमि पर विराजने वाले है, उस दिन पूरे विश्व का सनातन धर्मावलंबी हिंदू समाज उत्सव मनाएगा। इस दिन भगवान राम के रंग में हर धर्म जाति के लोग अपने राम के दर्शन के लिए दूर देश से आ रहे है। जिनके बीच एक मुस्लिम लड़की भी राम के दर्शन को पाने के लिए पैदल निकल पड़ी है।

दरअसल मुंबई की रहने वाली शबनम बीते 21 दिसंबर को मुंबई से अयोध्या  के लिए पैदल यात्रा कर रही है। उनके साथ रमन राज शर्मा व विनीत पांडे है अब इनकी यात्रा के लिए 1425 किलोमीटर की दूरी बाकि है

चेहरे पर बिना थकान लिए यह मुस्लिम लड़की को अपने मुस्लिम होने पर गर्व है और कहती है- राम की पूजा या उन्हें पान के लिए हिंदू होना जरूरी नहीं है। भक्त के दिलमें अपने भगवान के प्रति श्रृद्धा होनी जरूरी है।  जरूरत है तो बस एक अच्छा इंसान होने की.

शबनम अपने दो साथियो के साथ हर दिन 25-30 किमी का सफर तय करती हैं। भगवान राम की भक्ति में वे इतने रमे हुए हैं कि उन्होंने अयोध्या पहुंचने की अपनी कोई तारीख निश्चित नहीं की है. लगता है कि उन्होंने अपना सूत्र वाक्य बना रखा है- होइहि सोइ जो राम रचि राखा।