6 Youths Of Rajasthan Arrested By Police For Cyber Crime: आज कल साइबर क्राइम बहुत ज्यादा बढ़ गया है. ऐसे में सरकार से लेकर खुद पुलिस भी इस मामले को लेकर सतर्क हो गयी है. अभी हाल ही में दौसा के पुलिस ने साइबर अपराधियों पर एक बहुत बड़ी कार्रवाई की है. यही नहीं पुलिस ने लोगों को पैसा डबल करने का प्रलोभन देकर ठगी करने वाली गैंग को अरेस्ट कर पर्दाफाश किया है.

इस मामले में उन्होंने छह आरोपियों को गिरफ्तार कर दिया है. बताया जा रहा है जिन लोगों को पुलिस ने हिरासत में लिया है उसमे से तीन मुंबई के और तीन जयपुर के हैं. पूरा मामला ये है की दिसंबर 2023 में दुब्बी निवासी संजय पीलवाल नाम के एक पीड़ित ने दौसा के साइबर में मुकदमा दर्ज किया. उसने बताया की वो टेलीग्राम ग्रुप में जोड़कर करीब 27 लाख रुपये की ठगी कर दी है.

इस पूरे मामले में पुलिस ने आधुनिक संसाधनों का यूज़ करते हुए कड़ी से कड़ी जोड़कर जांच किया तो आरोपियों का ठिकाना राजस्थान, गुजरात, मुंबई, मध्य प्रदेश, बिहार, दिल्ली के साथ-साथ दुबई, कंबोडिया, वियतनाम और थाईलैंड में भी पाया गया जिसने सबको हैरान कर दिया है.

क्या है पूरा मामला

आपकी जानकारी के लिए बता दे अभी हाल ही में पता चला की आरोपी सबसे पहले लोगों को टेलीग्राम ग्रुप में जोड़ते थे. इस के बाद उनकी फर्जी ट्रेडिंग कंपनी में रजिस्ट्रेशन किया करते थे. इसके बाद पैसा डबल करवाने के नाम पर लोगों को लिए ठगते थे. यही नहीं पहले वो शुरुआत में कम पैसा लेते थे और उन्हें वापस भी देते थे. वो ऐसा इसलिए करते थे ताकि लोगों को यकीन हो जाए की उनके साथ ठगी नहीं हो रहा है.

जैसे ही लोग इनसे पैसे ले लेते थे वैसे ही आरोपी फोन अटेंड करना ही बंद कर देते थे.. यही नहीं इस के बाद जांच में पता चला है कि आरोपी एक दिन में करीब 2-3 करोड़ रुपये के लेनदेन करते थे. बता दे आरोपियों ने 19 फर्म के बैंक खातों में पीड़ित से करीब 27 लाख रुपए दिए और बैंक खातों में करीब 58 करोड़ रुपये की राशि को पकड़ा गया है.