जो भी व्यक्ति नौकरी करते है, चाहे सरकारी हो या फिर प्राइवेट सभी कर्मचारियों के पास पीएफ (PF) अकाउंट तो जरूर से होता है। पीएफ एक बचत खाता है, जो आपके भविष्य को ध्यान में रखते हुए पैसे का बचत करने में मदद करता है।

प्रोविडेंट फंड या पीएफ बचत खाता में आपको काफी अच्छा ब्याज भी देखने को मिलता है। प्रोविडेंट फंड में कर्मचारियों के साथ कंपनी का भी कंट्रीब्यूशन रहता है। आप पीएफ खाते के बैलेंस को जरूरत पड़ने पर निकाल भी सकते है। पीएफ खाते के बैलेंस को चेक करने के लिए UAN नंबर और पासवर्ड का जरूरत पढ़ता है।

बिना UAN नंबर के कैसे चेक करें पीएफ का बैलेंस

पीएफ अकाउंट के बैलेंस को हम काफी आसानी से UAN नंबर और साथ ही पासवर्ड के माध्यम से पीएफ के वेबसाइट से चेक कर सकते है। लेकिन आपके पास यदि UAN नंबर नहीं है और आप यदि आपके PF खाते का बैलेंस चेक करना चाहते है तो भी आप आसानी से आपके पीएफ खाते के बैलेंस को चेक कर सकते है।

बिना UAN के भी आप आसानी से आपके PF अकाउंट का बैलेंस चेक कर सकते है। बिना UAN और पासवर्ड के पीएफ अकाउंट का बैलेंस चेक करने के लिए आपको सबसे पहले पीएफ खाते में रजिस्टर्ड मोबाइल नंबर से “9966044425” नंबर पर मिस्ड कॉल देना होगा। उसके बाद आपको एक मैसेज प्राप्त होगा उसमे आप अपके पीएफ अकाउंट का बैलेंस देख सकते है।

आप बिना UAN नंबर के सिर्फ मिस्ड कॉल देकर ही नहीं बल्कि चाहे तो एक एसएमएस भेजकर भी आसानी से पीएफ अकाउंट का बैलेंस चेक कर सकते है। मैसेज भेजकर पीएफ का बैलेंस चेक करने के लिए आपको रजिस्टर्ड नंबर से 7738299899 नंबर पर EPFOHO UAN EN-US लिखकर मैसेज भेजना होगा। उसके बाद आपको आपके पीएफ खाते का बैलेंस और अन्य जानकारी मैसेज के रूप में प्राप्त हो जाएगा।