Gir breed cow business: अगर आप भी उन लोगों में से है जो कोई नया बिज़नेस करना चाहते है तो मौका अच्छा है. दरअसल आप चाहे तो गिर गाय को पाल सकते है. इस गाय के पालन से आप लाखों कमा सकते है. चलिए आपको इसके बार्रे में बताते है.

गिर है ख़ास नस्ल की गाय

आपकी जानकारी के लिए बता दे अगर आप भी गिर नस्ल की गाय को पालना चाहते है तो बता दे इसकी डिमांड बहुत ज्यादा होती है और यही कारण है जिसकी वजह से इसकी कीमत भी बहुत ज्यादा है. इसकी सबसे बड़ी खासियत तो ये है की गिर गाय दूध काफी ज्यादा मात्रा में देती है.इस नस्ल की गाय का दूध काफी पोषक तत्वों से भरपूर होता है.

ऐसे कीजिये गिर नस्ल की गाय की पहचान

बात अगर इस गिर गाय के नस्ल की पहचान की बात करें तो इसके लिए आपको ध्यान रखना होगा की ये गिर गाय हमेशा ठंड जगह पर रखा जाता है. दरअसल इस गिर गाय के कान बड़े और लंबे होते हैं. यही नहीं नस्ल की गाय का रंग सफ़ेद, गहरा लाल या भूरे रंग जैसे धब्बे होता है. यही नहीं इस गाय का गला ढीला ढाला और लटकी हुई खाल के साथ नज़र आते है. बता दे इस गाय का वजन 385 किग्रा के आस-पास होता है. इस गिर गाय की ऊंचाई 130cm होती है. यही नहीं इस नस्ल की नर गाय का वजन 545 किग्रा होता है और तो और ऊंचाई 135cm की होती है.

इतनी होती है गिर नस्ल गाय का आहार

बात अगर इस नस्ल की गाय के आहार की बात करें तो मक्का, गेंहू, चावल, जौ, मूंगफली, सरसों का तेल, अलसी सभी चीज़ आहार के तौर पर दिया जाता है. आप इन गाय को खरीद कर एक डेयरी फ़ार्म खोल सकते है जिससे आप लाखों के इनकम कमा सकते हैं.