नई दिल्ली: केन्द्रीय सरकार के द्वारा किसानों की आर्थिक मदद करने के लिए शुरू की गई पीएम किसान सम्मान निधि योजना एक बड़ा सहारा बनकर सामने आई है। इस योजना का लाभ इस समय देश भर के कोरोड़ों किसान उठा रहे है। जिसमें किसानों के खातें में सरकार प्रतिवर्ष 6 हजार रुपए डाल रही है। जिन किसानों के खाते में यह राशि नही पहुंच पाई है वे लोग दी गई कुछ महत्वपूर्ण बातों को ध्यान में रखना चाहिए।

15 वीं इंस्टालमेंट के लिए 3 महत्वपूर्ण डाक्यूमेंट्स अनिवार्य

आपको बता दें कि किसानों को 15वीं इंस्टालमेंट का फायदा उठाना चाहते है तो इसके लिए किसानों को e-KYC करवाना अत्यंत जरूरी है। वही भूमि वेरिफिकेशन और आधार कार्ड नंबर का बैंक खाते से लिंक्ड कराना जाफी जरूरी है। तभी किसान अगली इंस्टालमेंट का लाभ उठा सकते है। यदि आपको किसी तरह की समस्या आती है तो हितग्राहियों के लिए PM किसान स्कीम के अर्तगत हेल्पलाइन नंबर- 155261 या 1800115526 (Toll Free) या फिर 011-23381092 जारी किया गया है।

इन किसानों को नहीं मिलेगा इस स्कीम का फायदा

इस योजना का फायदा वो किसानों को नही मिलेगा जो कोई टैक्स देता हो, परिवार का कोई सदस्य बीते वर्ष इनकम टैक्स भर चुका है तो उसे इस स्कीम का फायदा नहीं मिल सकेगा। जो लोग कृषि की भूमि का उपयोग खेती के कामों की बजाए दूसरे कार्यों में कर रहे हैं या दूसरों के खेतों पर कृषि का कार्य करते हैं, लेकिन खेत के स्वामी नहीं हैं। ऐसे किसान भी इस स्कीम का फायदा नहीं उठा सकते हैं।

नवंबर में खाते में आएगी 15वीं किस्त

मीडिया से मिली जानकारी के अनुसार, अब एक बार फिर से करोड़ो कृषकों के खाते में नवंबर में 15वीं इंस्टॉलमेंट डाली जा सकती है। हालांकि शासन की तरफ से इस विषय में कोई सूचना जारी नही की गई है। वहीं PM Kisan की 15वीं इंस्टॉलमेंट पाने के लिए कृषकों को ईकेवाईसी करवाना बेहद अनिवार्य है।

PM kisan samman nidhi योजना में हो सकती है वृद्धि

मीडिया रिपोर्ट्स के अनुसार दावा किया जा रहा है कि केंद्र शासन पीएम कृषक के अंतर्गत दी जाने वाली छह हजार रुपए की राशि को बढ़ाकर आठ हजार रुपए तक कर सकती है।  हालांकि इस विषय में शासन की ओर से कोई सूचना जारी नही की गई है।