Hair Fall Home Remedies: बच्चे हो या बड़े आज कल बाल का गिरना एक आम समस्या बन गया है. महिलाओं को तो इस परेशानी से काफी टेशन हो जाती है. कई सारे लोग तो इसके वजह से गंजे हो जाते है. बालों के गिरने के झ से लोग बहुत ज्यादा असहज महसूस करते है. अगर आप भी उन में से है तो घबराइए मत क्योंकि आज हम आपको कुछ बताने वाले है जिससे आपका ये प्रॉब्लम दूर हो सकता है.

सिर की मालिश

आप हफ्ते में कम से कम 2 बार सिर की मालिश जरूर करें. ऐसा करने से सिर में ब्लड सर्कुलेशन बढ़ता है जिसके वजह से सिर में बाल बहुत जल्दी आते है. आप चाहे तो मालिश के वक़्त अरंडी का तेल, पुदीना का तेल, नारियल का तेल, रोजमेरी तेल, जोजोबा तेल, कद्दू के बीज का तेल, कलौंजी या काले बीज का तेल का यूज़ कर सकते है.

हेयर केयर रूटीन

आप अपने बालों को धोने के बाद ना कंघी करें. कोशिश करें की बालों को समान्य पानी से धोएं. बालों को सुखाने के लिए मुलायम तौलिये का इस्तेमाल करें. अपने सिर के स्किन को जोर जोर से ना रगड़े.

कोलेजन वाले प्रोडक्ट्स

बता दे हम सभी के शरीर में कोलेजन प्रोटीन होता है. यही प्रोटीन बालों की ग्रोथ में मदद करता है और बालों को घना करता है. ऐसे में इसकी कमी पूरी करने के लिए आप हेयर केयर प्रोडक्ट्स खरीदते कट कोलेजन को चेक जरूर करें.

विटामिन सप्लीमेंट

आप माने या ना माने लेकिन डॉक्टर्स भी इस बात को अच्छे से मानते हैं कि विटामिन और मिनरल की कमी से बाल झड़ने लग जाते है. ऐसे में आप सबसे पहले खुद की जांच करें. इसके बाद आप विटामिन और मिनरल या उनके सप्लीमेंट को लेना शुरू कर दें. आपको अगर विटामिन ए, बायोटिन, विटामिन सी, विटामिन डी, विटामिन ई, जिंक, आयरन की कमी है तो हो सकता है आपके बाल झड़े.