नई दिल्ली। आज के समय में 1 रूपए के पुराने सिक्कों को लेना बच्चे भी पसंद नही करते है क्योकि इस तरह के Old Coins इन दिनों बाजार मे चलना बंद हो गए है जिससे दुकानों में कोई इन सिक्कों को पाने से समान देने से भी मना कर देता है। जिसके चलते ये सिक्के घर के अंदर अलमारी मे कैद होकर रह गए है। लेकिन क्या आप जानते है कि यही पुराने 1 रूपए के सिक्के अब आपकी किस्मत को बदल सकते है।

इन दिनों वैश्विक बाजार में एक रुपए के सिक्के के सिक्के की डिमींड काफी ज्यादा है। जिन्हें ऑनलाइन बाजार में बेचकर अच्छी कमाई कर सकते हैं। लेकिन इन सिक्कों पर कुछ खासियत का होना जरूरी है। आइए जानते हैं क्या है वह खासियत।

₹1 के Old Coins में होनी चाहिए ये खासियत

अगर आपके पास भी पुराना ₹1 का पुरना नोट या सिक्का है तो इसे बेचने से पहले उसमें इन खासियतों का होना काफी जरूरी हैं। आपके नोट में साल 1957 लिखा होना चाहिए, इसके अलावा इस नोट पर राज्यपाल एम पटेल के हस्ताक्षर होने के साथ उस पर सीरियल नंबर 786 लिखा होना चाहिए। 786 सीरियल नंबर इस्लाम धर्म में काफी शुभ माना जाता है इसके लिए ऑनलाइन बाजारों में आपको लाखों रुपए मिल सकते हैं। अगर आपके पास इस तरह का सिक्का है तो इसके लिए विश्व भर में आपको 5 से 6 लाख रुपए आसानी से मिल सकते हैं।

कैसे बेचें ऑनलाइन पुराने सिक्के

अगर आपके पास ऊपर बताई गई खासियत वाला ₹1 का सिक्का या नोट है तो आप इसे ऑनलाइन वेबसाइट पर भेज सकते हैं।

ऑनलाइन सिक्के और नोट बेचने के लिए आपको सबसे पहले coin bazaar ओर ebay की वेबसाइट पर लॉगिन करना होगा।

इसके बाद नोट की फोटो खीचकर उसे साइट पर अपलोड करें और अपना सक्रिय मोबाइल नंबर और मांगी गई डिटेल्स जमा करें।

इसके बाद आपको कुछ नहीं करना है जो इन सिक्कों के खरीदने के लिए इच्छुक होगें वे खुद ही आपके मोबाइल नंबर पर आपसे संपर्क करेंगे।