नई दिल्ली। आज के समय में पशुपालन उधोग को फैलाने के लिए सरकार कई योजनाएं निकालकर लोगों को इस ओर प्रोत्साहित करने का प्रयास कर रही है। जिससे घर बैठे लोगों के बड़े स्तर पर रोजगार मिल सके। यदि आप छोटे रूप से पशुपालन का व्यवसाय करना चाहते है जिससे कम समय में ज्यादा मुनाफा हो सके, तो इसके लिए आप सिरोही नस्ल की बकरी का पालन करें।

सिरोही नस्ल की बकरी का दूध काफी महंगा होता है। यहा तक कि इस बकरी के मास की कीमत आपको दोगुनी मिलती है। यदि आप बकरी के  बच्चे को 2 साल तक अच्छा खिला पिलाकर तैयार कर लेते है। इसे आप 25 हजार रूपए तक की कीमत में बेच सकते है।

सिरोही नस्ल की बकरी से लोग अच्छी खासी कमाई करके लखपति बन रहे है।  इस नस्ल की बकरी लोगों को अच्छा खासा मुनाफा दिलाती है. चलिए आपको इसके बारे में बताते हैं.

सिरोही नस्ल की बकरी

इस समय सिरोही नस्ल की बकरी की मार्केट में बहुत ज्यादा डिमांड है. दरअसल ये बकरी एक समय में 1 लीटर तक दूध देने में सक्षम है। इस नस्ल की बकरी की 37 नस्लें पाई जाती  है. उन्ही 37 में से एक नस्ल सिरोहि नस्ल की बकरी होती है। इसे पालने में खर्चा भी काफी कम आता है। बकरी का दूध स्वस्थवर्धक होने के चलते मंहगा बिकता है।

कहाँ पाई जाती है इस नस्ल की बकरी

सिरोही नस्ल की बकरी ज्यादातर राजस्थान, गुजरात और उत्तर प्रदेश के राज्यों में सबसे ज्यादा पाई जाती हैं। इन्हे खाने में चारा दिया जाता हैं। इसके अलावा इनको खट्टा, मीठा और कड़वा चारा खाना ही पसंद है।

सिरोही बकरी की पहचान

सिरोही नस्ल की बकरियां देसी बकरी से आकार में छोटी होती है। ये ज्यादातर भूरे रंग की होती हैं। इस बकरी के कान लंबे होते हैं। और बाल छोटे व कुछ मोटे होते हैं। इनके सींग सीधे नही बल्कि मुड़े हुए होते हैं. इस नस्ल की मादा बकरी की लंबाई 62cm और नर बकरे की लंबाई 80 सेमी तक होती है।