नई दिल्ली: भारत में देखा जाए को हर क्षेत्र के कलाकार आपको देखने को मिल जाएंगे, जो अपने कामों को असान बनाने के लिए ऐसी तकनीक से भरा काम कर जाते है जिसे देख एक बार वैज्ञानिक भी हैरान हो जाते है। फिर बात चाहे आटा पीसने की चक्की की हो, या फिर की शानदार इल्क्ट्रीक बाइक बनाने की, या फिर छोटी छोटी चीजों को इक्ट्ठा करके बिजली बनाने की। इस तरह के देसी जुगांड़ के कारनामों हमें बहुत देखने को मिल रहे है।

ऐसे ही बड़ाे कारनामे का एक वीडियों काफी वायरल हो रहे है जिसमें एक शख्स ने बिना किसी लागत के देशी जुगाड़ से बिजली बनाकर जानकारों के सामने एक बड़ी मिसाल रख दी। इस शख्स के इस कारनामे से आज पूरा गांव बिजली से रोशन हो रहा है। इतनी ही नही इस गांव को 24 घंटे मुफ्त बिजली मिल रही है।

इस बिजली को तैयार करने का श्रेय ऐसे युवक को जाता है जिसने पास ना तो कोई संसाधन ता ना ही पैसे लेकिन इसके बाद भी इसने अपने देसी जुगाड़ से खुद ही बिजली का उत्पादन शुरू कर दिया है। वह गांव के लोगों को 24 घंटे तक मुफ्त बिजली देने का काम कर रहा है। उसका इस देसी जुगाड़ को देख जानकार भी दंग रह गए है। इस युवक का कारनाम सरकार द्वारा सम्मानित होने के योग्य है। इस जुगाड़ से उसने ऐसा कारिश्मा कर दिखाया है किउसके सामने बड़े-बड़े इंजीनियरों भी चकित होकर रह गए है।

कैसे किया इतना बड़ा कारनामा

एक 28 साल के युवक ने अपने इस देसी जुगाड़ में साइंस का उपयोग करके यूट्यूब की मदद से टरबाइन तकनीक सीखी। इसके बाद टरबाइन स्थापित करने के लिए गांव के ढलानवाली जगह पर एक गड्ढा खोदा। इस तरनीक की सहायता से उसने गांव में 24 घंटे तक मुफ्त बिजली पाने में सफलता प्राप्त कर ली।इन सभी चीजों को करने में उसे लगभग 12 हजार रुपये का खर्च आया। इससे 2500 बॉट की बिजली उत्पन्न होती है।

शानदार बनाया प्रोजेक्ट

गांव में बिजली का उत्पादन करने के लिए साइंस से इंटर पास कमिल ने ऐसा प्रोजेक्ट तैयार किया है कि अब इसका उपयोग जानकार बी करने लगे है। इस गांव के पहाड़ी इलाकों में जहां बिजली नही पहुंच पा रही थी उसके लिए कमिल ने अपने देसी जुगाड़ से इस समस्या का हल निकाल लिया है। अफसर इसका मूल्यांकन करके अब ऐसे ही टरबाइन अन्य गांवों में लगाने की योजना बना रहे हैं।

बता दें कि साइंस से इंटर पास कमिल धनबाद के बीसीसीएल में पैथोलॉजी के टेक्नीशियन हैं। उन्होनें इस प्रोजक्ट को तैयार करने के लिए साइंस की पुस्तकों को सहारा लिया। किस तरह से पानी के दबाव से टरबाइन से बिजली उत्पन्न की जा सकती है। उन्होने इसी आधार पर काम किया है।

कमिल ने ली यूट्यूब से मदद

कमिल ने हांव में बिजली तैयार करने के ले सबसे पहले यूट्यूब पर टरबाइन बनाने का तरीका सीखा। 2014 में उन्होंने इस प्रोजेक्ट पर काम करना शुरू कर दिया। फिर उन्होंने अपने दोस्तों के साथ मिलकर गांव के पास कच्चा बांध बनाया और ऑयरा झरिया नदी का पानी रोक दिया। इसके बाद करीब उन्होंने लगभग 100 फीट की गहराई का गड्ढा खोदकर उसमें टरबाइन स्थापित किया।