इस दुनिया में कई प्रजाति के सांप पाये जाते हैं, जो काफी खतरनाक और जहरीले होते हैं। हमारे हिंदू धर्म में इन जहरीले सांपो को पूजा जाता है, और आपने इनसे जुड़ी कई कहानियां भी सुनी होंगी। इन सांपो में इतना जहर होता है कि वह अपने जहरीले विष से पूरे समुद्र का पानी तक जहरीला कर सकते हैं।

आपको बता दें कि इन जहरीले सांपो की लिस्ट में काफी जहरीला कोबरा सांप भी शामिल है, जो देखने में काफी विशाल और खतरनाक होता है। भारत में वैसे तो सापों की कई प्रजातियां पाई जाती है जो काफी जहरीली होती हैं, लेकिन कुछ सांपो में जहर ना के बराबर होता है। इन सांपो में सबसे ज्यादा जहर कोबरा सांप में होता है और उससे कहीं ज्यादा जहरीला King Cobra को माना जाता है।

तो आज हम इस लेख में आपको बताते हैं कि भारतीय कोबरा और किंग कोबरा जैसे जहरीले सांपों में कौन सा ज्यादा खतरनाक और घातक होता है।

Indian Cobra vs King Cobra में अंतर

King Cobra – आपकी जानकारी के लिए बता दें कि किंग कोबरा दुनिया को सबसे जहरीला सांप माना जाता है और यह सांप भारत में पाये जाने वाले इंडियन कोबरा से ज्यादा बड़ा और लंबा होता है। इन सांपो की लंबाई करीब 19 से 20 फिट होती है और वजन 7 से 8 किलो होता है। इस प्रजाति के जहरीले सांप के शरीर में हल्के भूरे रंग के साथ पीली धारियां होती हैं, और इनका सिर काले चमकीले रंग का होता है।

Indian Cobra- तो वहीं भारत का कोबरा सांप लंबाई के मामले में किंग कोबरा के छोटा होता है। इनकी औसतन लंबाई लगभग 4 से 7 फीट तक की होती है। इस भारतीय कोबरा सांप के फन पर सफेद घेरे में काले रंग के बिंदु होते हैं जिसको देख कर लगता है कि ये इस सांप की आंखे हैं। इस इंडियन कोबरा को नींद बहुत आती है इसलिए उनको सोना काफी पसंद होता है, और वह 24 घंटे में से 16 घंटे सोने में ही निकाल देते हैं। यदि कोई किंग कोबरा सांप किसी इंसान को काट ले तो उसकी तुरंत मौत हो जाती है।