E-Shram Card: केंद्र सरकार ने देश के असंगठित क्षेत्र में काम करने वाले मजदूरों के लिए E-Shram Card योजना चलाई है। कोरोना महामारी के बाद से केंद्र और राज्य सरकार दोनों ही ऐसी योजनाओं को समय समय पर सामने लाते रहे है। दरअसल इन योजनाओं का उद्देश्य होता है की गरीब वर्ग की सरकार हर संभव सहायता कर सके। इस सहायता में राशन देने से लेकर हर महीने एक सुनिश्चित धन राशि भी दी जाती है।

बात अगर ई-श्रम कार्ड योजना की करें तो इस योजना के तहत सरकार श्रमिकों को आर्थिक मदद देती है। वही ई श्रम पोर्टल पर रजिस्ट्रेशन करने से सरकार आपको 500 रूपये तक की धनराशि भी देती है। बता दे देश भर में अब तक 24 करोड़ श्रमिक ऐसे है जो पोर्टल पर अपना रजिस्ट्रेशन करवा चुके है। वही सरकार का टारगेट है की कम से कम 38 करोड़ श्रमिक इस योजना से जोड़ पाए।

E-Shram Card से मिलने वाले फायदे।

जहा पोर्टल पर रजिस्ट्रेशन करने से आपको 500 रूपये की आर्थिक मदद मिलेगी वही आपको इस कार्ड के चलते पीएम श्रम योगी मानधन योजना,  प्रधानमंत्री जीवन ज्योति बीमा योजनाओं के तहत इंश्योरेंस पॉलिसी भी मिलती है। इसके साथ ही किसी श्रमिक की किसी कारण से मौत हो जाने पर उसके परिवार को 2 लाख रूपये की आर्थिक मदद मिलती है। वही आंशिक रूप से विकलांग होने पर 1 लाख की सहायता और दुर्घटना में विकलांग होने पर 2 लाख की सहायता मिलती है।

कैसे मिलेगी अगली किस्त

ई श्रम कार्ड के द्वारा केंद्र सरकार आपको समय समय पर 500 रुपये की आर्थिक मदद करती है। ये मदद किस्त के रूप में की जाती है। वही सरकार की इस अगली किस्त को लेने के आपको अपने ई श्रम कार्ड पर केवाईसी करवाना अनिवार्य है।

कैसे करवाए केवाईसी

सबसे पहले ई श्रम कार्ड की ऑफिशियल वेबसाइट पर जाए।

अब होम पेज पर ऑलरेडी रजिस्टर्ड के ऑप्शन पर क्लिक करें।

इसके बाद आपको अपडेट का ऑप्शन दिखेगा, इस पर क्लिक करें।

अब आप लॉगिन पेज पर आ गए है, जहा आपको अपना आधार कार्ड नंबर डालना है।

अब आपके आधार कार्ड पर रजिस्टर्ड नंबर पर एक ओटीपी आएगा।

ओटीपी डालते ही, सबमिट के ऑप्शन पर क्लिक कर दीजिए।

अब आपकी केवाईसी करने की प्रक्रिया पूरी हो गई है।