Follow These Vastu Tips During The Worship Of Goddess Lakshmi: ये बात तो हम सब जानते है की हिंदू धर्म में अगर धन और समृद्धि पाना है तो किस्मत के साथ साथ मां लक्ष्मी का आशीर्वाद होना जरुरी है. इसी जरिये से मां लक्ष्मी की कृपा बरसती और लोगों की धन की कोई कमी नहीं होती है. अगर आपके पास भी पैसों की कमी है तो आज हम आपक ऐसे में वास्तु के कुछ ऐसे नियम बताएंगे जिससे आपको मां लक्ष्मी का आशीर्वाद मिलेग. चलिए आपको बताते है आपको क्या करना चाहिए.

मंदिर को सही से रखने की दिशा

बता दे वास्तु शास्त्र के हिसाब से मंदिर को सही से रखने की दिशा ईशान कोण यानी की उत्तर और पूर्व के बीच की दिशा को मंदिर रखने के लिए अच्छा बताया गया है. ग्रंथों में भी इसे दिशा के बारे में बताया गया है. आप अपने मंदिर को ऐसे जगह पर रखें जहां पर धूप और हवा दोनों का ही आना जाना हो.

ना चढ़ाएं ऐसे फूल

आपकी जानकारी के लिए बता दे मां लक्ष्मी की पूजा करते वक़्त आपको इस बात का ध्यान रखने की जरूरत है कि आपको कभी भी गिरे हुए फूल, सूंघे फूल या फिर जिनकी पंखुड़िया टूटी हो ऐसे फूलों का इस्तेमाल नहीं करना चाहिए. यही नहीं इसके अलावा आपको इस बात का भी ध्यान रखना चाहिए की पूजा के वक़्त जो फल मां लक्ष्मी की पूजा में इस्तेमाल कर रहे हैं उन्हें काट कर या तोड़ कर चढ़ाए. इसके साथ ही साथ आपको फलों को साबुत ही लक्ष्मी माँ को चढ़ाना चाहिए.

इन चीज़ों का भी रखें ख्याल

बता दे वास्तु शास्त्र के हिसाब से आपको अपने घर के मंदिर के आसपास जुत्ते चप्पल के रैक या फिर गंदे कपड़ों की लॉड्री बैग नहीं रखनी चाहिए. होता ये है की इससे नकारात्मक उर्जा को आप अपनी ओर खींचती है. हिन्दू धर्म के मान्यताओं के हिसाब से मां लक्ष्मी वहीं वास वही होता है जहाँ सफाई होती है. ऐसे में मंदिर के साथ ही घर की भी सफाई का ध्यान आपक रखना चाहिए.