आपको पता होगा ही की मई का माह आ चुका है और भीषण गर्मी की शुरुआत हो चुकी है। हालांकि सामान्य गर्मियों में कूलर से ही काम चल जाता है लेकिन जब पारा 40 डिग्री से ऊपर चला जाता है तो एयर कंडीशनर की आवश्यकता पड़ने ही लगती है। इस प्रकार की गर्मी से राहत पहुंचाने में एयर कंडीशनर काफी मदद करता है हालांकि कई घरों तथा ऑफिस में अप्रैल से ही एयर कंडीशनर चलना शुरू हो जाता है।

यदि आपने भी अपने घर में एयर कंडीशनर को चलाना शुरू कर दिया है तो यह खबर आपके लिए ही है। यदि आप चाहते हैं की पूरे सीजन में आपका एयर कंडीशनर सही से काम करता रहे तो आपको इसके कुछ आवश्यक बातों को ध्यान में रखना जरूरी है। इसी के तहत हम आपको एसी फिल्टर के मेंटिनेंस के बारे में यहां जानकारी दे रहें हाजिन।

प्रदान करता है ठंडी हवा

एसी की ठंडी हवा तो सभी को अच्छी लगती है लेकिन आपका एसी तब तक ही ठंडी हवा प्रदान कर सकता है। जब तक उसका फ़िल्टर सही से कार्य करता रहेगा। कई लोग एसी के फ़िल्टर की सफाई के बारे में कंफ्यूजन में रहते हैं।

आपको बता दें की यदि आप एसी के फ़िल्टर की सफाई सही से नहीं करेंगे तो आपको ठंडी हवा नहीं मिलेगी और आपकी एसी के खराब होने के चांस भी काफी बढ़ जाएंगे। अतः आप यदि एसी के फ़िल्टर को क्लीन रखेंगे तो आपका एसी लगातार ठंडी हवा देता रहेगा।

खराब हो सकता है एसी

देखने में आता है की बहुत से लोग अपने एसी के फ़िल्टर को कई महीने तक या पूरे सीज़न भर साफ़ नहीं करते हैं। इस प्रकार की गलती को आपको नहीं करना चाहिए। बता दें की एसी का फ़िल्टर कूलिंग पर काफी प्रभाव डालता है। अतः हमें इसकी साफ़ सफाई का पूरा ध्यान रखना चाहिए।

बता दें की एसी का फ़िल्टर वही पार्ट है जिससे हवा गुजरती है तथा ठंडी होकर आगे बढ़ती है। यदि इस पर गंदगी जमा हो जाती है तो हवा फ़िल्टर से पूरी तरह से नहीं निकल पाती है तथा हमें ठंडी हवा नहीं मिल पाती है। जानकारी दे दें की फ़िल्टर की गंदगी से कंप्रेसर पर जोर पड़ने लगता है। जिसके कारण आपका एसी भी खराब हो सकता है।

इतने दिन में साफ करें AC फिल्टर

यदि आपको AC फिल्टर की सफाई के बारे में पता नहीं है तो बता दें की फ़िल्टर के गंदे हो जाने पर एयर फ्लो रुक जाता है। इस कारण आपका रूम ठंडा नहीं हो पता है। यदि आप अपने रूम को जल्दी ठंडा रखना चाहते हैं तो आपको अपने एसी के फ़िल्टर को 4 से 6 सप्ताह में साफ़ कर लेना चाहिए। इस कार्य को आपको स्प्लिट और विंडो दोनों प्रकार की एसी में जरूर करना चाहिए।