सर्दियों के मौसम में डैंड्रफ की समस्या काफी देखने को मिलती है। जिसके कारण बाल काफी कमजोर हो जाते हैं तथा टूटने लगते हैं। बालों के सर्दियों में धोने तथा ठंडी हवाओं के कारण स्कैल्प अपनी नमी को खो देती है।

इस स्थिति में बालों में रुसी की समस्या भी हो जाती है। अब आमतौर पर लोग कैमिकल वाले शैम्पू या तेल का इस्तेमाल करते हैं। लेकिन आपको सही रिजल्ट नहीं मिलता है। अतः हम आपको कुछ प्रभावशाली घरेलू उपायों के बारे में यहां बता रहें हैं जो आपको इस समस्या से आसानी से निजात दिला सकते हैं।

नीम पाऊडर तथा दही

सबसे पहले नीम की पत्तियों कपेस्ट तैयार कर लें तथा इसके बाद में एक कटोरी दही में इस पेस्ट को अच्छे से मिला लें। अब इस पेस्ट को आप अपने सर पर 20 मिनट तक लगाएं रखें तथा बाद में अपने सर को धो लें। इसके बाद आप हेयर सीरम को अपने बालों में लगा सकते हैं। इसका असर आपको कुछ ही सप्ताह में दिखाई देने लगेगा।

नींबू का रस

नींबू मेंकाफी मात्रा में विटामिन पाया जाता है। यह हमारी स्किन तथा बालों के लिए भी लाभदायक होता है। आप प्रति सप्ताह 2 नींबू के रस में नारियल तेल मिलाकर अपने बालों के स्कैल्प में लगा सकते हैं। यह मिश्रण आपके बालों को हाइड्रेट रखता है तथा रुसी होने से रोकता है।

लौंग तथा कपूर का मिश्रण

आप यदि डैंड्रफ से परेशान हैं तो आपको अपने बालों में लौंग तथा कपूर के मिश्रण को लगाना चाहिए। इसके लिए आपको लौंग तथा कपूर को नारियल के तेल में मिला लेना चाहिए तथा इसके बाद में अपने बालों की स्कैल्प में लगाना चाहिए। यह आपको डैंड्रफ की समस्या से बचाता है।

प्याज का करें यूज

ड्रैंड्रफ की समस्या से निजात पाने के लिए आप नारियल या सरसों के तेल में प्याज तथा मेथी को गर्म करके लगा सकते हैं। इससे आपकी स्कैल्प को मॉइश्चर मिलता है तथा बालों का रूखापन दूर होता है।