नई दिल्ली: आज हम अपनी डेली लाइफ में दर्जनों काम स्मार्टफोन की मदद से ही करते हैं। यही कारण है कि भारत में हर साल लगभग 17 करोड़ मोबाइल फोन बिकते हैं। देश में कुल 120 करोड़ से ज्यादा स्मार्टफोन यूजर्स हैं। हालांकि, अब स्मार्टफोन कई तरह की परेशानियों का कारण भी बन रहे हैं। यही वजह है कि अब लोग बड़ी तादाद में डंबफोन अपना रहे हैं।

अब सवाल यह उठता है कि आखिर डंबफोन है क्या? और डंब फोन एवं स्मार्टफोन के बी कितना अंतर होता है। तो इस आर्टिकल में हम आपको डंब फोन के बारे में पूरी जानकारी देने वाले हैं। और क्या वजह है कि लोग स्मार्टफोन की बजाय डंबफोन को अपनाने लगे हैं।

डंबफोन आखिर है क्या?

डंबफोन ऐसा फोन होता है जिसमें यूज़र ना तो इंटरनेट चला सकता है और न ही इस फोन में ढेरों फंक्शन होते हैं। इतना ही नहीं डंबफोन में कोई ऐप भी नहीं होते हैं। यदि आप डंबफोन लेते हैं तो आप इस फोन से केवल कॉल कर सकते हैं, हां इस फोन से टेक्स्ट मैसेज सेंड और रिसीव ज़रूर कर सकते हैं। डंबफोन से आप फओटों खींच सकते हैं लेकिन इसमें बेसिक कैमरा मिलता है। इस फोन से आप एफएम रेडियो ज़रूर सुन सकत हैं। आपको बतादें ये फोन एंड्रॉयड फोन के निर्माण से पहले उपयोग किया जाता रहा है, लेकिन स्मार्ट फोन आने के बाद ये फोन बाजार से गायब  गए थे लेकिन एक बार फिर इस फओन की डिमांड बढ़ रही है।

भारत में 35 करोड़ यूजर

एक आकड़ें के मुताबिक साल  2018 से 2021 के बीच डंबफोन के बारे में जानकारी जुटाने वालों की तादाद 89 फीसदी बढ़ी है। ब्रिटेन में भी इसको लेकर एक रिपोर्ट आई जिसके मुताबिक हर 10 में से 1 व्यक्ति डंबफोन का उपयोग करता है। यदि इस फोन के बारे में भारत के आंकड़े को देखें तो देश में 35 करोड़ ऐसे लोग हैं जो डंबफोन का इस्तेमाल करते हैं। यदि इस फोन की उपयोगिता बढ़ रही है तो सवाल यह है कि आखिर लोग शानदार फीचर्स के स्मार्टफोन को छोड़ कर डंब फोन क्यों पसंद करने लगे हैं?

स्मार्ट फोन से काफी सस्ता होता है डंबफोन

आपको बतादें डंबफोन को लोग सस्ता होने की वजह से सबसे ज्यादा पसंद करते हैं। इसकी कीमत स्मार्ट फओन की अपेक्षा काफी कम होती है, हमारे देश में महंगे से महंगा डंब फोन 1500 से 3000 रुपये की बीच मिल जाता है। इसकी कम कीमत ही इसकी सबसे बड़ी खासियत होती है।

लंबा बैटरी बाकअप और टिकाऊ होता है डंबफोन

डंबफोन आकार में काफी छोटा होता है और ये काफी मजबूत होते हैं। डंब फओन में फीचर्स कम होते हैं इसी लिए ये जल्दी बिगड़ते भी नहीं हैं, जिससे ये लंबे समय तक सर्विस देते हैं। इसफोन में फीचर्स कम होते हैं इसी लिए इसमें बैटरी बैकअप भी काफी लंबा मिलता है जिससे इसे बार-बार चार्ज करने की ज़रूरत भी नहीं पड़ती है।