भारत में समय-समय पर करेंसी बदलती रही है और अब पुराने सिक्के और नोट किसी एंटीक पीस की तरह हो गए हैं। उनका अब कोई काम नहीं रह गया है, लेकिन फिर भी कुछ लोगों को पुराने सिक्के और नोट को कलेक्ट करने का शौक होता है।

लेकिन क्या आपको पता है कि आप इन दुर्लभ व पुराने सिक्कों और नोच से घर बैठे अच्छी खासी कमाई कर सकते हैं। क्योंकि अब इन 10 पैसे और 50 पैसे की ऑनलाइन मार्केट में हजारों और लाखों में वैल्यू है। इसलिए यदि आपके पास भी पुराने सिक्के या नोट हैं तो आप किसी लखपति से कम नहीं है, जी हां आप इनको घर बैठे बेचकर लाखों रूपए तक कमा सकते हैं, जिसको ऑनलाइन बेचने का तरीका हम बताने जा रहे हैं।

आपकी जानकारी के लिए बता दें कि आज के समय ऐसे कई ऑनलाइन प्लेटफॉर्म हैं जहां से आप पुरानी और नई चीजों को खरीद और बेच सकते हैं। इस लेख में हम पुराने 50 पैसे के सिक्के की बात कर रहे है, जिससे आप घर बैठे लाखों कमा सकते हैं।

50 पैसे का सिक्का बना देगा लखपति
यदि आपके पास 50 पैसे का पुराना सिक्का रखा है तो इसको बेचने के लिए उसमें इस खासियत का होना बहुत जरूरी हैं। सबसे पहले ये सिक्का साल 2011 के पहले का होना चाहिए, जिसमें एक हाथी का चित्र बना हो। अगर आपके पास ऐसा कोई 50 पैसे का सिक्का है तो आप इस पुराने सिक्के को बेचकर पैसे कमा सकते है।

सिक्का को इस तरह से करें सेल
यदि आपके पास पुराना 50 पैसे का सिक्का है और आप उसको बेचना चाहते हैं तो इसके लिए आपको coinbazar या ebay.com जैसे पोर्टल पर जाकर खुद को एक सेलर के रुप पंजीकरण करना होगा। इसके बाद 25 या 50 पैसे के सिक्के की दोनों साइडों की तस्वीर को लेकर वेबसाइट पर अपलोड कर कीमत भी एड करनी होगी, फिर जिसको भी इस सिक्के को खरीदना होगा वो आपसे कॉनटेक्ट कर लेगा।