नई दिल्ली। नौकरी करने से लेकर नौकरी छूटने के बाद तक लोगों की सारी उम्मीदे अपनी सैलरी से काटी गई  किश्तों में लगी रहती है जो पीएफ खाते में जमा की जाती है। जहां पर इंप्लाई और इंप्लॉयर दोनों एक फिक्स रकम जमा करते हैं। पीएफ के द्वारा लोग जब रिटायरमेंट की प्लानिंग करने लग जाते हैं। तब फाइनेंशियल सेफ्टी भी इन्हें दी जाती है। देश में पैसा सुरक्षित और सेव करने का सबसे असान तरीका ईपीएफ ही हैं।

EPF खाते में हर महीने सैलरी मिलने के दौरान इंप्लाई और इंप्लॉयर का एक हिस्सा खाते में जमा किया जाता है। नियोक्ता की ओर से पीएफ खाते में रकम कितनी जमा की गई है या नहीं हुई है, इसकी सारी डिटेल के बारे में जानने के लिए आपको अब कही भटकने की आवश्कता नही है।

पीएफ बैलेंस कैसे करें चेक

इस समय बैंक से जुड़े सारे काम ऑनलाइन हो चुके है. जिससे आप घर बैठे ही अपने ऑनलाइन कर सकते हैं। ऐसे में यदि आप पीएफ बैलेंस के बारे में जानकारी लेना चाहते है तो इसके लिए आप घर बैठे ही अपना बैलेंस चेक कर सकते हैं। पीएफ पासबुक देखने के लिए आप नए EPFO ऑनलाइन पोर्टल पर जाकर हर तरह की जानकारी प्राप्त कर सकते है।

ऑनलाइन तरीके से वेबसाइट  ऐसे करें चेक

यदि आप ऑनलाइन तरीके से पीएफ बैलेंस चेक करना चाहते हैं तो इसके लिए आपको सबसे पहले EPFO की वेबसाइट पर जाना होगा। इसके बाद Our Services पर क्लिक करें। इसके बाद फॉर इंप्लाई सर्विस पर क्लिक करें। इसके बाद मेंबर पासबुक वाले ऑप्शन को चुन सकते हैं। अपनी पासबुक को देखने के लिए इसमें UAN और पासवर्ड आपको भरना होगा। इन सर्विस का इस्तेमाल करने के लिए आपके इंप्लॉयर को आपके UAN के वेरिफाई और एक्टिव करना होगा।