नई दिल्ली। बेटियों को आर्थिक रूप से मजबूत बनाने के लिए केंद्र के साथ राज्य सरकारें भी कई प्रकार की योजनाएं चला रहीं हैं। इसी क्रम में आज बिहार सरकार की एक ऐसी स्कीम के बारे में बता रहें हैं, जो स्पेशल लड़कियों के लिए ही बनाई गई है। इस योजना का नाम “कन्या उत्थान योजना” है। इस योजना के तहत बेटियों के जन्म से लेकर उनकी पढ़ाई तक का सारा खर्च बिहार सरकार उठाती है। आइये अब आपको इस योजना के बारे में विस्तार से बताते हैं।

कई स्टेप में मिलते हैं पैसे

बिहार सरकार बेटियों को उत्साहित करने के लिए सीएम कन्या उत्थान योजना को चला रही है। इस योजना के तहत बेटियों को सरकार 94100 रुपये देती है। ये पैसे सरकार बेटियों के जन्म से लेकर उनके ग्रेजुएशन तक के समय में देती है। इन पैसों को सरकार बेटियों को उनके जीवन के अलग अलग चरणों में प्रदान करती है ताकी उन्हें अपने जीवन के किसी भी हिस्से में आर्थिक समस्या का सामना न करना पड़े। यदि पैसे को एक बार में दे दिया जाएगा तो पैसे का सही उपयोग होने में सदैव आशंका बनी रहती है।

इस प्रकार मिलता है पैसा

इस योजना के तहत सरकार बेटी के जन्म के समय परिवार को 2 हजार रुपये का अनुदान देती है। बेटी के एक साल का होने पर 1 हजार रुपये दिए जाते हैं। टीकाकरण के लिए सरकार 2 हजार रुपये देती है। क्लास 1 से 12 तक ड्रेस के लिए सरकार 3700 रुपये का अनुदान देती है। 10वीं में प्रवेश करने पर सरकार 10 हजार रुपये तथा 12वीं में प्रवेश के समय 25 हजार रुपये प्रदान करती है। इसके बाद कॉलेज में जब बेटी ग्रेजुएशन को पूरा करती है तो उसको 20 हजार रुपये दिए जाते हैं।

इनको मिलेगा लाभ

बता दें की इस स्कीम को बिहार सरकार ने चलाया है अतः आवेदनकर्ता का बिहार का मूल निवासी होना आवश्यक है। आवेदनकर्ता का बिहार के बैंक में खाता भी होना अनिवार्य है। इसमें पंजाब नेशनल बैंक,मान्यता प्राप्त निजी बैंक और इंडियन पोस्टल पेमेंट बैंक आदि के खाते शामिल हैं। इस योजना का लाभ एक ही परिवार की दो बेटियों को मिल सकता है।

यहां से करें आवेदन

इस योजना की पूरी जानकारी के लिए आप 0612-2233333 नंबर पर कॉल कर सकते हैं। इसके अलावा आप बिहार के सूचा एवं जनसंपर्क विभाग की वेबसाइट पर भी विजिट कर सकते हैं। इस योजना के लिए आपको https://ekalyan.bih.nic.in/ पर रजिस्ट्रेशन करना होता है। दस्तावेजों के बारे में जानकारी आपको टोल फ्री नंबर पर दी जाती है।