आप जानते हो होंगे की आज के समय में महंगाई लगातार बढ़ती जा रही है। बड़ी संख्या में लोग इससे परेशान हैं। इसी क्रम में बिजली के बिल भी लगातार बढ़ते जा रहें हैं। जिसके कारण आम आदमी काफी ज्यादा परेशान है।

ऑफिस से घर तक सभी स्थानों पर बिजली का काम होता ही है। ऐसे में बढ़ते बिजली बिल का भार लोगों को काफी परेशान कर रहा है। गर्मियों के मौसम में तो यह और भी बढ़ जाता है। अतः हम आपको कुछ ऐसे टिप्स के बारे में बता रहें हैं। जिनको अपनाकर आप अपने बिजली बिल में 50% की राहत आसानी से पा सकते हैं।

लगाएं सोलर पैनल

आप यदि अपने बिजली बिल में राहत पाना चाहते हैं तो आप अपने घर की छत पर सोलर पैनल जरूर लगा लें। आपको जानकारी दे दें की आज के समय में केंद्र तथा राज्य सरकारें रूफटॉप योजना के तहत सोलर पैनल को लगवाने पर काफी छूट प्रदान कर रहीं हैं। इसके कारण आप मुफ्त में बिजली पा सकते हैं। आज के समय में आप अपने खेतों की सिंचाई के लिए भी सोलर पंप लगवा सकते हैं। सरकार सोलर पंप लगवाने पर आपको अच्छी सब्सिडी प्रदान कर रही है।

हटा दें पुराने फैन

यदि आपके घर पर पुराने फैन लगे हुए हैं तो आप उन्हें चेंज कर दें तथा नई तकनीक वाले फैन को लगवाएं। पहले के फैन 100 से 140 वाट तक के होते थे लेकिन आज की नई तकनीक के BLDS फैन 40 वाट तक के होते हैं। अतः िनमने बिजली की खपत काफी कम होती है।

इन्वर्टर एसी लगवाएं

यदि आपके घर या ऑफिस में नॉर्मल विंडो या स्प्लिट एसी लगा हुआ है तो आप उसको हटवाकर इन्वर्टर एसी को लगवा लें। ऐसा करने पर आपका बिजली बिल काफी कम आएगा।

LED बल्ब का करें प्रयोग

यदि आपके घर में पुरानी तकनीक वाले बिजली के बल्ब लगें हैं तो आप उन्हें चेंज कर LED बल्ब को लगवा लें। LED बल्ब काफी कम बिजली की खपत करते हैं।