आपको पता होगा की गर्मी का मौसम पशुपालकों के लिए काफी मुश्किल भरा होता है। गर्मी के मौसम में जहां ग्रामीण क्षेत्रों में पानी की कमी हो जाती है वहीं पशुओं का चारा भी काफी महंगा हो जाता है। ऐसे में दुधारू पशु दूध भी कम ही देते हैं।

ऐसे में कई स्थानों पर पशुपालक अपने पशुओं को खुला छोड़ देते हैं। पशुपालकों की समस्या को समझते हुए अब सरकार इन लोगों को 15 तथा 18 हजार रुपये की धनराशि मुहैया करा रही है। लेकिन अधिकांश पशुपालक सरकार की इस योजना को नहीं जानते हैं। अतः आज आपको हम इस योजना के बारे में विस्तार से जानकारी दे रहें हैं।

मिलेगी 1.60 लाख की धनराशि

आपको पता होगा की किसान लोगों के लिए सरकार कृषि व्यवसाय को बढ़ावा देने के उद्देश्य से कई योजनाओं के माध्यम से लोन उपलब्ध कराती आ रही है। इसके अलावा डेयरी व्यवसाय के लिए सरकार कई प्रकार की योजनाओं के माध्यम से लोन उपलब्ध करा रही है। लेकिन अब तक पशुओं के चारे के लिए सरकार की कोई योजना नहीं आ पाई थी। अतः अब सरकार पशुपालकों के पशुओं के चारे के लिए भी आर्थिक सुविधा प्रदान कर रही। है जिसके अनुसार एक किसान पशुपालक को सरकार 1.60 लाख रुपये की धनराशि उपलब्ध कराएगी। इस योजना का नाम “पशु किसान क्रेडिट योजना” है।

इस योजना के माध्यम से सरकार किसान लोगों को पशुओं के लिए चारा खरीदने हेतू लोन उपलब्ध कराती है। यह लोन किसान लोगों को न्यूनतम ब्याज के उपलब्ध कराया जाता है। इस योजना में पशुपालक को गाय के चारे के लिए 15 हजार रुपये तथा भैंस के चारे के लिए 18 हजार रुपये का लोन सरकार उपलब्ध कराती है। इस लोन को सरकार मात्र 7% के ब्याज पर उपलब्ध कराती है। जो किसान नियमित रूप से अपनी किस्ते भरते रहते हैं, उन्हें 3% की छूट भी इस लोन पर दी जाती है। इस प्रकार से मात्र 4% की ब्याज दर पर किसान लोगों को यह लोन उपलब्ध हो जाता है।

ऐसे करें आवेदन

आपको सबसे पहले बता दें की यह योजना सिर्फ मध्य प्रदेश के लोगों के लिए ही उपलब्ध है। इसके लिए किसान लोग अपने जिले के पशु चिकित्सा केंद्र पर संपर्क कर सकते हैं। इसके अलावा पशु पालक सीधे बैंकों में या विभागीय जिला नोडल अधिकारी (उप संचालक, पशु पालन तथा डेयरी), पशु चिकित्सा संस्था के प्रभारियों तथा दुग्ध सहकारी समितियों के माध्यम से ऑफ़लाइन आवेदन कर सकते हैं। ऑनलाइन आवेदन के लिए एम पी ऑनलाइन कियोस्क से निर्धारित शुल्क उपरान्त आवेदन किया जा सकता है।

जान लें आवश्यक दस्तावेज

पहचान पत्र।
निवास प्रमाण पत्र।
बैंक खाता तथा उसकी डिटेल्स।
आवेदक के दो फोटो।
जमीन संबंधी दस्तावेज।