संघ लोक सेवा आयोग यानी की यूपीएससी की सिविल सर्विस परीक्षा का रिजल्ट आ चूका है. ऐसे में अब टोपर के सीक्रेट बाहर आ रहे है. इसी बीच जयपुर के विनायक कुमार ने स बार के एग्जाम में 180वीं रैंक हासिल कर ली है.

आपको जानकर हैरानी होगी की विनायक राजस्थान के सीनियर आईएएस और गृह विभाग के अतिरिक्त मुख्य सचिव आनंद कुमार के बेटे हैं. जी हाँ दरअसल विनायक कुमार ने इसी साल जयपुर के सवाई मानसिंह मेडिकल कॉलेज से MBBS भी किया है.

खुद रिजल्ट आने के बाद विनायक इस बात को बताते है की उनके कई सारे यूपीएससी के नोट्स उनकी मम्मी ने लिखे है. उन्होंने बताया है की इस एग्जाम को पास करने के लिए उनके पेरेंट्स ने बहुत मेहनत की है. यही नही वो बताते ही की उन्हें आगे बढ़ने में उनके पिता ने बहुत मेहनत की है .

कैसे की तैयारी

आपकी जानकारी के लिए बता दे विनायक खुद इस बात को बताते है की उन्हें इस एग्जाम को पास करने के लिए एकाग्रता के साथ लगा रहना पड़ा. यही नहीं एग्जाम पास करने के लिए छह से आठ घंटे की पढ़ाई लगती है. उन्होंने ये बताया है की upsc एग्जाम पास करने के लिए लक भी बहुत जरुरी है.

निकला पहले एटेम्पट में

विनायक खुद इस बात को बनाते है की ये मेरा पहला अटैम्प्ट था. उन्होंने बताया की तैयारी की बात की जाए तो मैं एग्जाम के आस-पास बैकलॉग का ध्यान रखते है. यही नहीं उन्होंने बताया की एग्जाम के समय वो सिर्फ शाम और डिनर के वक्त ब्रेक लेते थे,