नई दिल्ली: घर पर अक्सर आपने छोले की सब्जी का स्वाद बेहद ही चखा होगा। पंजाबियों का खास रेसिपि में से एक है छोला। लेकिन क्या आपने छोला रोल खाया है। अब आप ये सोच रहे होगें कि छोला रोल क्या है। तो हम आपको बता दे कि स्वाद से भरपूर छोले रोल को बच्चे के साथ साथ बड़े भी बेहद पसंद करते हैं। इस टेस्टी छोले रोल को आप नाश्ते में या फिर दिन में स्नैक्स के तौर पर बनाकर खा सकते है। छोले रोल आपके बच्चों के लिए एक स्वादिष्ट ब्रेकफास्ट  बन सकता है। इसे बनाने के लिए खास तैयारी नही करनी पड़ताी है बस काबुली चने का उपयोग किया जाता है। अगर आप भी से घर बनाकर देखना चाहते है तो जान लें छोले रोल को बनाने की रिसिपी के बारे में..

छोले रोल बनाने के लिए सामग्री

काबुली चने

ब्रेड स्लाइस

मैदा

कटा हुआ प्याज

हरी मिर्च

हरा धनिया

गरम मसाला

चाट मसाला

काली मिर्च पाउडर

अमचूर

तेल और स्वादानुसार नमक

 

छोले रोल बनाने की विधि

छोले रोल बनाने के लिए सबसे पहले काबुली चने को साफ कर लें उसके बाद उसे रात भर पानी में भिगोकर रख दें। सुबह होते ही काबुली चने को पानी से निकालकर दो-तीन बार साफ पानी से दोबारा धोलें, इसके बाद एक प्रेशर कुकर में काबुली चने को डालकर उसमें दो गिलास पानी और थोड़ा सा नमक मिक्स कर ढक्कन लगा दें। इसके बाद चने को पकाने के लिए रख दें।

एक सीटी आने के बाद कुकर का ढक्कन खोल दें और चने को 15-20 मिनट तक बना ढक्कन लगाए उबलने के लिए रख दें. जब चने उबलकर पूरी तरह से पक जाएं तो चने को कुकर से निकालकर एक बर्तन में ठंडे होने के लिए रख दें। जब चना ठंडे हो जाएं तो उसे एक बड़ी मिक्सिंग बाउल में रखकर अच्छी तरह से मैश करके उसमें बारीक कटी प्याज, हरी मिर्च और हरा धनिया भी मिला लें। उसके बाद फिर अमचूर, चाट मसाला, काली मिर्च पाउडर, गरम मसाला और स्वादानुसार नमक मिला दें। अब रोल के लिए यह स्टफिंग तैयार हो चुका है।

मैदा का घोल बना लें
अब एक बाउल में मैदा डालकर उसमें थोड़ा सा पानी मिलाकर गाढ़ा घोल तैयार कर लें. मैदे का घोल रोल को चिपकाने में यूज किया जाएगा। अब ब्रेड स्लाइस लें और इसके चारों किनारों को काट लें. इसके बाद बेलन से ब्रेड को बेल लें। अब इस ब्रेड स्लाइस में तैयार स्टफिंग भरकर चारों कोनों पर मैदा लगाएं और रोल कर दें। फोल्ड करने के बाद रोल को एक बार फिर मैदे के घोल से चिपका दें।

अब कड़ाही में तेल डालकर गर्म करें इसके बाद उसमें छोले रोल को कड़ाही में डालकर धीमी आंच पर फ्राई करें. इसे तब तक तलें जब तक कि रोल का रंग सुनहरा न हो जाए. इसे लगातार पलटते हुए तलें. जब छोले रोल सुनहरे हो जाएं तो उन्हें एक प्लेट में उतार लें। इसी तरह सारे छोले रोल तैयार कर तल लें। ब्रेकफास्ट के लिए यह एक अच्छा डिश हो सकता है।