नई दिल्लीः यदि आप नौकरी के लेकर बिजनेस करने में सफल नही हो पाए है और अपनी समस्या को दूर करने के लिए आप कम समय में ज्यादा कमाई करना चाहते है तो इसके लिए आप घर पर रखे पुराने सिक्कों व नोटो को निकालना शुरू कर दें। क्योकि इन्हीं पुराने नोट और सिक्कों से मोटी कमाई कर सकते है। यह बात भले ही आपको आश्चर्यचकित कर रही होगी, लेकिन अंतर्राष्ट्रीय बाजार में पुराने10 के नोट की मांग तेजी से बढ़ती जा रही है, जिसके बदले में आपको एक नहीं बल्कि कई लाख रुपये तक असानी से मिल सकते हैं।

यदि आपकी तिजौरी के अंदर 10 का एक नोट रखा है तो इसे मार्केट में बेचने पर आपको 4 लाख रुपये तक मिल सकते हैं, जिसके लिए कुछ जरूरी बातों का ध्यान रखना होगा। नोट की खासियत जानने के लिए आपको कई महत्वपूर्ण बातों को समझना होगा।

बिक्री से पहले 10 के नोट खासियत जानें

वैश्विक बाजार में 10 के नोट को सेल करने से पहले कुछ जरूरी शर्तें रखी गई हैं। जिसके तहत आपके  पास रखे 10 के नोट पर सबसे पहले सीरियल नंबर 786 का लिखा होना जरूरी है। इसके अलावा नोट पर आगे की तरफ महात्मा गांधी की फोटो छपी होना चाहिए।

इस्लाम धर्म के लोग सीरियल नंबर 786 पर काफी विश्वास रखते है। ऐसे नम्बर वाले नोट को वो पवित्र मानते है। जिसके लिए वो मनमाफिक कीमत देने तक को तैयार हो जाते हैं।  आपके पास यदि ऐसे तीन नोट रखे है तो आप 12 लाख रुपये में बिक्री कर सकते हैं।

जाने नोट को बेचने का तारीका

अपने पास रखे नोट को बेचने के लिए आपको सबसे ई-बे वेबसाइट पर जाकर अपना विक्रेता रूप में रजिस्ट्रेशन कराना होगा। इसके बाद 10 के नोट की तस्वीर को अपलोड करना होगा। विज्ञापन जारी होते ही खुद व खुद ग्राहक आपसे संपर्क करेंगे, और आप इसे नीलाम करके अच्छी खासी कमाई कर सकेगें।