नई दिल्ली।  हमारे देश में कृषि व्यवसाय में भारत के विकास का सबसे बड़ा आधार है जहां किसान दिन रात मेहनत करके अनाज उपजाते है। और इसमें भी सबसे बड़ा योगदान महिलाओं का ही होता है जो कदम से कदम मिलाकर बुवाई से लेकर रोपण, सिंचाई, कटाई और भंडारण जैसे कार्यों में अग्रणी भूमिका निभाती हैं। अब इस क्षेत्र में भी महिलाएं सशक्त रहे इसके लिए मुख्यमंत्री अशोक गहलोत ने ‘कृषि अध्ययनरत छात्राओं को प्रोत्साहन योजना’ की शुरूआत की है। इस योजना के बाद उन्होनें ‘राजस्थान युवा कृषक कौशल व क्षमता संवर्द्धन मिशन‘ की शुरुआत की है। जिसके तहत छात्राओं को दी जाने वाली प्रोत्साहन राशि में तीन गुना बढ़ोतरी करने का एलान किया है।

इस मिशन का मकसद यही है कि कृषि शिक्षा के प्रति छात्राओं का रुझान काफी तेजी के साथ बढ़े। बालिकाओं को कृषि शिक्षा के प्रति प्रोत्साहित करने के लिए राज्य सरकार प्रोत्साहन राशि देती हैं अब इसी मिशन के तहत कृषि में अध्ययनरत छात्राओं को 11वीं कक्षा से लेकर पीएचडी तक मिल रही 5 हजार से 15 हजार की राशि को बढ़ाकर अब 15 हजार से लेकर 40 हजार रुपये प्रतिवर्ष कर दिया गया है। राज्य सरकार का उद्देश्य है कि बालिकाएं कृषि के क्षेत्र में हर वो नई चीजों का अध्ययन करें, और औपचारिक शिक्षण–प्रशिक्षण प्राप्त करें, जिससे न केवल परिवार की आय बढ़ेगी बल्कि देश और राज्य की समृद्धि में इनकी अहम भूमिका होगी।

कृषि संकाय चुनने पर प्रोत्साहन :

कृषि आयुक्त कानाराम ने बताया कि मिशन के तहत इस राज्य में जो लड़कियां 11वीं एवं 12वीं कक्षा में कृषि विषय लेकर अध्ययन कर रही हैं उन छात्राओं को प्रतिवर्ष 5 हजार रुपये से बढ़ाकर 15 हजार की राशि प्रदान की जाएगी। और जो छात्राएं कृषि विज्ञान से स्नातक के विषयों जैसे कि उद्यानिकी, डेयरी, कृषि अभियांत्रिकी, खाद्य प्रसंस्करण के साथ ही स्नातकोत्तर (एम.एस.सी. कृषि) में अध्ययन करने वाली छात्राओं को 12 हजार रुपये से बढ़ाकर 25 हजार रुपये प्रतिवर्ष दिये जाएंगे। इसी प्रकार कृषि विषय में पीएचडी करने वाली छात्राओं को 15 हजार रुपये से बढ़ाकर 40 हजार रुपये प्रतिवर्ष (अधिकतम 3 वर्ष) प्रोत्साहन राशि दिये जाने का प्रावधान किया गया है।

मिशन में कौन कर सकता है आवेदन :

इस मिशन में वे ही छात्राए आवेदन कर सकती है जो छात्रा राजस्थान की मूल निवासी हो, तथा किसी भी राजकीय एवं राज्य सरकार द्वारा मान्यता प्राप्त विद्यालय, महाविद्यालय या विश्वविद्यालय में कृषि संकाय में अध्ययनरत होना आवश्यक है।

आवश्यक दस्तावेज :

कृषि में अध्ययनरत छात्राओं को राजस्थान युवा कृषक कौशल व क्षमता संवर्द्धन मिशन में आवेदन करते समय आवश्यक दस्तावेज जैसे जन आधार कार्ड, गत वर्ष की अंकतालिका और मूल निवास प्रमाण पत्र का होना जरूरी है।

कैसे करें आवेदन :

मिशन में आवेदन की इच्छुक छात्राएँ ई–मित्र के माध्यम से अथवा स्वयं की एस.एस.ओ. आई.डी. से राज किसान साथी पोर्टल पर जाकर प्रोत्साहन राशि के लिए आवेदन कर सकती हैं।