आज के मंहगाई के दौर में लोग वर्तमान में सभी जरूरती चीजों के लिए कड़ी मेहनत कर रहे हैं, और इसके साथ में भविष्य के लिए पैसों की सेविंग करना बहुत बड़ा टास्क हो गया है। जो लोग प्राइवेट नौकरी करते हैं उनके लिए ये एक चिंता का विषय है।

ऐसे में देश की सबसे बड़ी निवेश कपंनी एलआईसी सभी वर्गों के निवेशकों के लिए एक शानदार पॉलिसी पेश कर रही है। बड़ी संख्या में लोग इस कंपनी पर आंख कर करके भरोसा करते हैं।

आज के लोग पहले से ही रिटायरमेंट प्लानिंग करना जरुरी समझते हैं। ऐसे में एलआईसी का प्लान एन्युटी प्लान एलआईसी जीवन अक्षय पॉलिसी काफी फायदेमंद साबित होगी। यदि आप भी अपने रिटायरमेंट प्लानिंग के बारे में सोच रहे हैं तो LIC का ये प्लान आपके लिए एक अच्छा विकल्प है।

जीवन अक्षय पॉलिसी की डिटेल
आपकी जानकारी के लिए बता दें कि जीवन अक्षय प्लान एक इमीडिए एनुइटी प्लान है, जो कि एक सिंगल प्रीमियम पॉलिसी है और इसमें एकमुश्त रकम डाली जाती है। इस पॉलिसी के लिए आप मंथली, तिमाही, छमाही और सालाना भी पैसा जमा कर सकते हैं। बता दें कि इस प्लान के शुरू होते ही इसमें पेआउट मिलने लगता है। इसलिए आप अपने पेमेंट का ऑप्शन बाद में बदल नहीं सकते हैं।

जानें कितनी मिलेगी पेंशन
आप इस स्कीम में जितना पैसा निवेश करेंगे, आपको उतनी ही ज्यादा पेंशन भी मिलेगी। आप इस पॉलिसी की शुरूआत कम से कम 1 लाख रुपये से शुरु कर सकते हैं, और इसके लिए आपकी मिनिमम आयु 30 साल होनी चाहिए।

अगर आप इस स्कीम में 5 लाख निवेश करते हैं तो आपको 28625 रुपये का सालाना रिटर्न मिल जाएगा। मतलब कि हर महीने 2315 रुपये, तीन महीने में 6,988 रुपये, छह महीने में 14,088 रुपये की पेंशन मिलेगी।

16 हजार की पेंशन के लिए कितना करना होगा निवेश
यदि आप चाहते हैं कि आपको हर महीने 16 हजार रुपये की पेंशन आती रहे तो आपको इसके लिए इस स्कीम में 35 लाख रुपये एकमुश्त निवेश करना पड़ेगा।