नई दिल्लीः यदि आप कम समय में ज्यादा पैसा कमाने के बारे में सोच रहे है तो आपके सामने एक खास मौका सामने आया है। जिसमें आप घर बैठे बिना किसी मेहनत के अच्छी खासी कमाई कर सकते है। इन दिनों ऑनलाइन प्लेटफार्म में पुराने नोट और सिक्कों की जमकर डिमांड देखने को मिल रही है। जो आपकी कमाई करने का जरिया बन सकता है।

इन दिनों अंतर्राष्ट्रीय बाजार में 10 के नोट तेजी के साथ खरीदे जा रहे है, जिसके बदले में एक नहीं बल्कि कई लाख रुपये तक आराम से मिल रहे हैं। यदि पास भी पुराना 10 का एक नोट रखा है तो जल्द से इसे बेचने को तैयार हो जाएं, लेकिन इन नोटों को बेचने से पहले कुछ कुछ बातों का ध्यान रखना होगा। नोट की खासियत जानने के लिए आपको कई महत्वपूर्ण बातों को समझना होगा।

बिक्री से पहले 10 के नोट खासियत जानें

वैश्विक बाजार में जिस 10 के नोट की डिमांड तेजी से हो रही है, उन नोटों को सेल के लिए कुछ जरूरी शर्तें निर्धारित की गई हैं। जैसे 10 के नोट पर सबसे पहले तो सीरियल नंबर 786 का लिखा होना जरूरी है। इसके अलावा नोट पर आगे की तरफ महात्मा गांधी की फोटो छपी होना चाहिए।

नोट में छपा सीरियल नंबर 786 इस्लाम धर्म में काफी लकी और पवित्र माना जाता है, जिसकी खरीदारी से घर में सुख-समृद्धि आती है। इसलिए लोग ऐसे नोट को खरीदना काफी पसंद करते हैं। और इसके लिए मुंहमागी कीमत तक देने को तैयार हो जाते हैं।

जानिए कहां बेचें नोट

यदि आप अपने पास रखे नोट को बेचना चाहते है तो इसके लिए पहले ई-बे वेबसाइट पर जाकर बतौर विक्रेता के रूप में अपना रजिस्ट्रेशन कराएं। इसके बाद यहां आपसे खुद व खुद ग्राहक आकर संपर्क करेंगे, जहां मुंह मांगी कीमत में सेल करने का सपना साकार कर सकते हैं।