नई दिल्ली। यदि आप पशुपालन का व्यवसाय कर रहे है। तो इससे जमकर कमाई करने के लिए ऐसी नस्ल के पशु रखें जो आपकी कमाई में ज्यादा से ज्यादा फायदा दिला सकें। इस समय हमारे देश डेरी फार्मिंग और पशुपालन का व्यवसाय काफी तेजी से फल-फूल रहा है। यदि आप भी कम समय में ज्यादा कमाई करना चाहते हो तो हम बता रहे है पशुपालन करने के लिए ऐसी गाय जो एक दिन में देगी 50 से 80 लीटर दूध। जिससे आप मात्र एक महिने के अंदर ही लाखों की कमाई कर सकते है।  आज के समय में बेरोजगार लोगों के लिए पैसा कमाने का यह काफी अच्छा स्रोत बन चुका है।

एक दिन में देगी 50 से 80 लीटर दूध

अगर आप भेरोजगार है और पैसा कमाने के बारे में सोच रहे है तो इस गाय का पालन करके आप हर महीने लाखो रुपये की कमाई कर सकते है। गिर नस्ल की यह गाय और गायों की अपेक्षा सबसे ज्यादा दूध देती है।

गिर नस्ल की गाय होती है बहुत महंगी

आपको बतादे गिर नस्ल की गाय यह भले ही बहुत महंगी होती है। लेकिन एक महिने के अंदर ही आप पना पैसा वसूल भी कर सकते है। इस नस्ल की गाय का दूध इतना पैष्टिक होता है कि बीमारी से ग्रस्त व्यक्ति को पिलाया जाए तो उसकी तबीयत में बहुत जल्दी सुधार देखने को मिलेगा। छोटे बच्चों की सेहत के लिए इस गाय का दूध बहुत ही गुणकारी बताया गया है। आइये जानते है गिर गाय की खासियतों के बारे में..

गिर गाय की खासियत

गिर नस्ल की गाय बहुत ही ज्यादा कोमल होती है उनकी देखभाल करने के लिए उन्हें तेज धूप में बिल्कुल भी ना रखें।

गिर नस्ल की गाय के कान लंबे और बड़े होते है।

इस गाय का रंग सफेद, गहरा लाल रंग या फिर भूरे रंग के धब्बे के साथ पाई जाती है।

गिर नस्ल की गाय की खाल लटकी हुई होती है।

मादा गिर नस्ल गाय का वजन 385 किलोग्राम और ऊंचाई 130 cm होती है।

नर गिर नस्ल गाय का वजन लगभग 545 किलोग्राम और ऊंचाई 135 सेंटीमीटर होती है।

गिर गाय एक दिन में 50 से 60 लीटर दूध देने की क्षमता रख सकती है।

गिर गाय का आहार का  रखे खास ध्यान

आपको बतादे गिर गाय के आहारका काफी ध्यान रखना होता है। उन्हें खाने में चारे के साथ मक्का, बाजरा, गेहूं, जौं, जौं चावल, मूंगफली, सरसों, सों तिल, अलसी, मक्की से तैयार खुटाक, गुआरे का चूरा आदि दिया जाता है। गिर गाय की नस्ल भलेही महंगी होती है। लेकिन सही देखभाल करने से यह गाय आपको काफी कम समय में मलामाल कर सकती है।