Gir Cow Farm In Gujarat:गांव में लोग किसान के साथ साथ पशुपालन भी करते है. पशुपालन से लोग दूध घी बना कर अच्छी खासी कमाई कर लेते है. दरअसल इन दिनों पशु पालन का काम व्यवसाय अच्छा फल फूल रहा हैं. अगर आप भो पशुपालन का काम करते है तो आप चाहे तो गिर नस्ल की गाय को पालकर इससे अच्छी कमाई कर सकते है. दरअसल ये गायें आपको प्रतिदिन 50 से 80 लीटर दूध देने में सक्ष्म है. चलिए आपको इस गाय के बारे में बताते है.

गिर नस्ल की गाय

आपकी जानकारी के लिए बता दे ये गिर नस्ल की गायें देशी गाय के रूप में जाना जाता है. आपको जानकर हैरानी होगी की इस गाय को खरीदने में जितना पैसा लगता है उतना ही पैसा आप बहुत ही कम समय में कमा सकते है. दरअसल इस नस्ल की गाय का दूध काफी पौष्टिक होता है. यही नहो कहते है की बीमार लोगों और छोटे बच्चों के लिए काफी फायदेमंद होता है. अगर आप भी इस नस्ल की गायें पालते हैं तो आपको इन्हें ठंडी तथा साफ़ जगह पर रखना होता है.

कैसे करें पहचान

बता दे इस नस्ल की गायों की पहचान की बात करें तो ये बाकी गाय की तुलना में बड़ी होती हैं. असल में इनका रंग सफ़ेद, लाल या भूरे रंग के धब्बे भी होता है . बता दे इन गायों का गला ढीला और नीचे लटकी हुई खाल के साथ में होता है. यही नहीं गिर नस्ल की गायों का वजन 385 किग्रा तथा ऊंचाई 130 cm का होती है. बात अगर नर गाय के वजन की करें तो ये करीब 545 किलोग्राम और ऊंचाई 135 सेंटीमीटर का होता है.

आहार

बात अगर इस गाय के दूध की करें तो इस गाय के आहार में मक्का, बाजरा, गेहूं, जौं, जौं चावल, मूंगफली, सरसों, सों तिल, अलसी, मक्की से तैयार खुराक मिलेगा. आप इस गाय के आहार से अच्छी कमाई कर सकते है.