इस पक्षी के आगे जान की भेख मांगते हैं जहरीले कोबरा

नई दिल्ली। दोस्तों क्या आपने एक ऐसे शिकारी पक्षी के बारे में कभी सुना है जो जहरीले सांपों का शिकार करती है। जी हां आज हम आपको दुनिया की सबसे लंबी रैप्टर पक्षी के बारे में बताने वाले हैं। जो अपने से बड़े जहरीले सांपों का शिकार करती है इस पक्षी का नाम सेक्रेटरी वार्ड है।

आपको जानकर हैरानी होगी कि इसका कद काफी लंबा होता है। यह अपने ताकतवर पंजे और नुकीले सोच से जहरीले सांपों की शिकार करने में माहिर होती है। इसके अलावा सेक्रेटरी बर्ड्स में बहुत से ऐसे खो गया है जो आपको हैरान करने में काफी है। तो चलिए इस पक्षी के बारे में विस्तार रूप से जानते हैं।

दोस्तों आपकी जानकारी के लिए बता दे की सेक्रेटरी वार्ड अफ्रीका में पाए जाने वाला एक शिकारी पक्षी है और पक्षी होने के बावजूद भी यह अधिकतर समय घास के मैदानो पर शिकार करने में बिताती है। सेक्रेटरी वार्ड को अधिकतर सांप वाले इलाके में ही देखा गया है।

आपको बता दे कि इन पक्षियों का जीवनकाल औसतम 10 से 15 साल होता है और यह पक्षी बाबुल के पेड़ पर अधिकतर अपना घोंसला बनाते हैं।

इंसान के बराबर होता है सेक्रेटरी बर्ड

यह दुनिया की सबसे बड़ी शिकारी पक्षी है और शायद आपको जानकर हैरानी होगी कि इस पक्षी की लंबाई इंसान के बराबर होती है। सेक्रेटरी बर्ड की 4.1 से 4.9 फीट तक की ऊंचाई होती है। और इस पंछी की पंखों का फैला तकरीबन 6.9 फीट का होता है। की बात करे तो यह वजन में 5 से 9.4 पाउंड तक होते हैं।

सेक्रेटरी शब्द कीपैड अन्य शिकारी पक्षी की तुलना में काफी लंबे होते हैं इस वजह से यह सांपों का शिकार करती है। और यह सांप के काटने से तकरीबन 100 गुना तेजी से सांपों पर हमला कर सकता है सांपों के अलावा या पक्षी छिपकलियों को भी खाना पसंद करती है।