देखा जाए तो किसानी खेती लोग पहले के समय से ही पशु पालन करते आ रहें हैं। पशुपालन से किसान लोगों को नियमित आय प्राप्त होती रहती है और उनके दैनिक खर्च अच्छे से चलते रहते हैं। लेकिन आज के समय में पशु पालन ने एक व्यवसाय का रूप ले लिया है।

इससे होने वाले तगड़े आर्थिक लाभ को देखते हुए अब काफी ज्यादा लोग पशु पालन को अपनाने लगें हैं। यदि आप भी पशु पालन कर अच्छी इनकम प्राप्त करना चाहते हैं तो आपके लिए बड़ी ख़ुशख़बरी है। जानकारी दे पशु पालन के अंतर्गत आने वाले बकरी पालन के कार्य पर अब आपको अच्छा लोन दिया जा रहा है। ख़ास बात यह है कीको इस पर 90% की सब्सिडी भी दी जा रही है।

सरकार कर रही है सहायता

आपको बता दें की सरकार का हर संभव प्रयास यह है की आप इस योजना से जुड़े तथा अपने व्यवसाय को आगे बढाए और आर्थिक रूप से सशक्त बनें। बता दें की इस योजना के अंतर्गत किसान लोगों को 1 करोड़ रुपये तक का खर्च दिया जा रहा है यदि आप बकरी पालन कर अच्छी इनकम प्राप्त करना चाहते हैं और यदि आपके पास में पैसे नहीं हैं तो आप इस योजना का लाभ उठा सकते हैं।

मिलेगी 90% की सब्सिडी

यदि आप एक पात्र व्यक्ति हैं तो आप इस योजना के लिए आवेदन कर सकते हैं। जानकारी दे दें की इस योजना के तहत दो प्रकार की स्कीमें चलाई जा रहीं हैं। एक स्कीम के मुताबिक आपको 10 बकरियों पर 1 बकरी दी जाती है यानी आपको 11 बकरियां दी जाती हैं। इस योजना के तहत आपको एक करोड़ रुपये तक का लोन दिया जाता है और इस पर सरकार की और से 90% की सब्सिडी का लाभ आपको मिलता है। यदि आप बकरी पालन के लिए बकरी पालन ऋण लेना चाहते हैं तो आपको अपने नजदीकी बैंक में इसके लिए अप्लाई करना होता है।

यह है आवेदन प्रक्रिया

आप यदि इस योजना के लिए अपने नजदीकी बैंक में आवेदन करना चाहते हैं तो आपको इसके लिए बैंक की और से एक फार्म दिया जाएगा। जिसको आपको अच्छे से पढ़कर अपनी सभी जानकारियों को सही से भरना होता है। इसके बाद में आपको फार्म के साथ मांगे गए दस्तावेजों की फोटो कॉपी को फ़ार्म के साथ में लगा देना है। इसके बाद में आपके फार्म का सत्यापन बैंक अधिकारी करेंगे। यदि फार्म में सभी कुछ सही पाया जाता है तो वेरिफिकेशन लोन की धनराशि को आपके खाते में ट्रांसफर कर दिया जाता है।