नई दिल्ली। RBI Action On Kotak Bank: रिजर्व बैंक ऑफ़ इंडिया यानी RBI के द्वारा कई बैंकों के ऊपर बढ़ा कदम उठाया जा रहा है। हाल ही में RBI ने Paytm Payments Bank पर प्रतिबंध लगाया था। अब आरबीआई ने Kotak Bank के ऊपर भी बढ़ा एक्शन लिया है।

यदि आपका भी Kotak Bank में खाता है। तो आपको घबराने की कोई जरूरत नहीं है। क्यूंकि आरबीआई (RBI) ने कोटक बैंक को सिर्फ ऑनलाइन या मोबाइल बैंकिंग ऐप के माध्यम से नए यूजर्स जोड़ने से साथ ही नए Credit Card जारी करने पर प्रतिबंध (Ban) लगाया है।

कोटक महिंद्रा बैंक को RBI का झटका

Kotak Mahindra Bank एक प्राइवेट सेक्टर बैंक है। यदि आपका कोटक महिंद्रा बैंक पर पहले से खाता है। तो आप पर इस प्रतिबंध का किसी भी तरह का कोई प्रभाव नहीं पढ़ने वाला है। आरबीआई (RBI) ने अभी सिर्फ कोटक बैंक पर ऑनलाइन नए कस्टमर जोड़ने।

और साथ ही नए क्रेडिट कार्ड Issue करने पर प्रतिबंध (Ban) लगा है। बैंकिंग रेगुलेशन एक्ट 1949 के 35A धारा के तहत आरबीआई ने कोटक बैंक पर बढ़ा एक्शन लिया है। जिसके बारे में RBI ने Twitter पर Tweet भी किया है। जिनके पास कोटक बैंक का क्रेडिट कार्ड है उन्हे कोई दिक्कत नहीं होने वाला है।

आरबीआई (RBI) ने कोटक बैंक को सिर्फ ऑनलाइन या कोटक बैंकिंग ऐप के जरिए नए कस्टमर जोड़ने। और साथ ही नए कस्टमर को क्रेडिट कार्ड जारी करने पर प्रतिबंध लगाता है। आरबीआई कोटक बैंक के ऊपर साल 2022 – 2023 से कार्रवाई कर रहे थे। कई प्रकार की कमियों के कारण ही आरबीआई (RBI) ने कोटक बैंक के ऊपर बढ़ा एक्शन लिया है।