Paneer Recipe: पनीर प्रोटीन से भरपूर होता है। छोटे बच्चो से लेकर के बड़े तक हर किसी को पनीर खाना पसंद होता है। यदि आप पनीर का कोई नया रेसिपी ट्राई करने के बारे में सोच रहे है। तो आप घर पर होटल जैसा स्वादिष्ट अचारी पनीर का रेसिपी ट्राई कर सकते है।

अचारी पनीर एक बहुत ही टेस्टी रेसिपी है, जो खाने में काफी ज्यादा टेस्टी होता है। अचारी पनीर काफी मसालेदार होता है, जिस कारण बच्चो को भी अचारी पनीर का रेसिपी काफी ज्यादा पसंद आता है। तो चलिए अचारी पनीर कैसे बनाए के रेसिपी के बारे में जानते है।

अचारी पनीर बनाने की सामग्री

200 से 250 ग्राम पनीर (आप जितना बनाना चाहते है उसके अनुसार ले सकते है)
जीरा, राई, मेथी दाना और हींग
स्वाद अनुसार नमक
अदरक का पेस्ट
लहसुन का पेस्ट
टोमैटो का पेस्ट
लाल मिर्च पाउडर
काली मिर्च पाउडर
धनिया पाउडर
हल्दी पाउडर
हरा धनिया
तेल

घर पर बनाएं होटल जैसा अचारी पनीर, जाने रेसिपी

अचारी पनीर एक बहुत ही टेस्टी रेसिपी है, आप अचारी पनीर को रोटी, पराठा या फिर चाहे तो राइस के साथ भी खा सकते है। अचारी पनीर का रेसिपी काफी ज्यादा आसान होता है, इसे आप काफी आसानी से कुछ स्टेप्स को फॉलो करके बना सकते है। यदि अचारी पनीर के रेसिपी के बारे में बताए तो वह है –

Step 1: अचारी पनीर बनाने के लिए आपको सबसे पहले कड़ाई को गरम करके उसमें तेल डालकर उसे गरम करना होगा।

Step 2: तेल गरम हो जाने के बाद, आपको उस कड़ाई में जीरा, राई, मेथी दाना और हींग डालकर कुछ देर भुनना होगा। याद रहे गैस का फ्लेम मीडियम पर होना चाहिए।

Step 3: जीरा, राई, मेथी दाना और हींग को कुछ सेकंड तक भून लेने के बाद आपको कड़ाई में अदरक लहसुन का पेस्ट को डालना होगा उसे भी सुनहरा होने तक भुनना होगा।

Step 4: अदरक, लहसुन के पेस्ट को कड़ाई में डालकर उसे अच्छे से भुनने के बाद आपको स्वाद अनुसार नमक और लाल मिर्च पाउडर, हल्दी पाउडर, काली मिर्च पाउडर, धनिया पाउडर, गरम मसाले को डालकर सभी मसाले को अच्छे से कड़ाई में मिला लेना होगा।

Step 5: सभी मसाले को कड़ाई में डालकर अच्छे से मिला लेने के बाद, आपको टोमैटो पेस्ट साथ ही थोड़ा सा पानी को डाल देना होगा।

Step 6: टोमैटो पेस्ट और पानी को कड़ाई में डालने के बाद। जब मसाले से तेल निकल जाए तब आपको पनीर के क्यूब्स को कड़ाई में डाल देना होगा और 8 से 10 मिनिट के लिए लो फ्लेम पर अच्छे से पका लेना होगा।

8 से 10 मिनिट तक पनीर को मसाले के साथ अच्छे से पका लेने के बाद आपको गैस के फ्लेम को बंद कर देना होगा। और ऊपर से हरा धनिया से गार्निश करना होगा। इस तरीके से आप आसानी से कम सामग्री का इस्तेमाल करके अचारी पनीर का रेसिपी बना सकते है।