Quick Idli Recipe In Hindi: यदि आप ब्रेकफास्ट में कोई झटपट बनने वाला टेस्टी हेल्थी रेसिपी ट्राई करना चाहते है, तो आप रवा इडली को एक बार ट्राई कर सकते है। रवा इडली बहुत ही कम समय में बन जाता है, और खाने में भी काफी ज्यादा स्वादिष्ट होता है।

रवा इडली एक बहुत ही आसान रेसिपी है। इस रेसिपी को आप काफी कम समय में साथ ही काफी आसानी से बना सकते है। रवा इडली सिर्फ टेस्टी ही नहीं बल्कि बहुत ही ज्यादा हेल्थी भी है। आप मॉर्निंग ब्रेकफास्ट में या फिर बच्चो के टिफिन में रवा इडली से सकते है। चलिए रवा इडली के रेसिपी के बारे में अच्छे से जानते है।

रवा इडली बनाने की सामग्री

रवा
दही
पानी
बेकिंग सोडा
करी पत्ता
स्वाद अनुसार नमक

20 मिनट में बनने वाली स्वादिष्ट इडली, जाने रेसिपी

साउथ इंडिया में इडली को काफी पसंद किया जाता है। सिर्फ साउथ में ही नहीं बल्कि पूरे भारत में लोग इडली खाना काफी पसंद करते है। इडली काफी ज्यादा हेल्थी होता है, आप इडली को काफी आसानी से बना भी सकते है। यदि आसानी से रवा इडली बनाने के रेसिपी के बारे बताए तो वह है –

Step 1: स्वादिष्ट रवा इडली बनाने के लिए सबसे पहले आपको एक बाउल में आप कितने लोगो के लिए इडली बनाने चाहते है उस हिसाब के अनुसार सूजी को डालना होगा।

Step 2: बाउल में सूजी को डालने के बाद आपको दही और थोड़ा सा पानी को डालकर एक गाढ़ा सा घोल बना लेना होगा। बैटर को 20 से 30 मिनिट के लिए रेस्ट पर रखना होगा।

Quick Idli Recipe In Hindi

Step 3: सूजी दही और पानी के गाढ़ा बैटर को 30 मिनिट के लिए रेस्ट पर रखने के बाद, सूजी फूल जाएगा। अब आपको सूजी के ऊपर थोड़ा सा पानी, बेकिंग सोडा, स्वाद अनुसार नमक, करी पत्ते डालकर मिला लेना होगा।

Step 4: अब आपको इडली स्टीमर या फिर कुकर में पानी को गरम करना होगा।

Step 5: अब आपको इडली स्टैंड में थोड़ा सा तेल लगाना होगा, उसके बाद आपको इडली के बैटर को कम कम करके डालना होगा।

Step 6: इडली स्टैंड में इडली के बैटर को डालने के बाद, इडली स्टीमर में इडली को 10 से 15 मिनिट के लिए स्टीम करना होगा।

इडली पक जाने के बाद आपको इडली को स्टैंड से निकाल लेने होगा। इस तरीके से आप काफी आसानी से स्वादिष्ट रवा इडली बना सकते है। रवा इडली बन जाने के बाद आप रवा इडली को चटनी या फिर सांभर के साथ खा सकते है। रवा इडली बहुत ही टेस्टी साथ ही हेल्थी होता है।