Chana Dal Ke Pakode Recipe In Hindi: मूंग दाल के पकोड़े तो आपने खाया ही होगा लेकिन क्या आपने कभी चने दाल के पकोड़े खाए है। अगर आप मॉर्निंग ब्रेकफास्ट में कोई अलग तरफ के पकोड़े का रेसिपी ट्राई करने के बारे में सोच रहे है, तो आप चना दाल के पकोड़े को एक बार ट्राई कर सकते है।

चना दाल के पकोड़े एक बहुत ही टेस्टी रेसिपी है। चना दाल का काफी ज्यादा स्वादिष्ट साथ ही काफी ज्यादा क्रिस्पी भी होता है। आप चना दाल के पकोड़े को चाहे तो हरा धनिया के चटनी के साथ या फिर चाय के साथ खा सकते है। चलिए चना दाल के पकोड़े कैसे बनाते है के सम्पूर्ण रेसिपी के बारे में अच्छे से जानते है।

चना दाल के पकोड़े बनाने की सामग्री

चना दाल (आप जितने लोगों के लिए बनाना चाहते है उसके अनुसार)
नमक स्वाद अनुसार
½ चम्मच जीरा
अदरक
लहसुन
हरा मिर्च
हल्दी पाउडर
काली मिर्च पाउडर
लाल मिर्च पाउडर
बारीक कटा हुआ प्याज
बारीक कटा हुआ हरा धनिया
पकोड़े को तलने के लिए तेल

चने दाल के पकोड़े

चना दाल के पकोड़े की रेसिपी काफी आसान है। काफी कम सामग्री का इस्तेमाल करके आप आसानी से चना दाल के पकोड़े के रेसिपी को बना सकते है। चना दाल के पकोड़े खाने में काफी ज्यादा टेस्टी होता है, जिस कारण बच्चो को भी काफी ज्यादा पसंद आता है। चलिए चना दाल पकोड़े के रेसिपी के बारे में जानते है –

Step 1: चना दाल के पकोड़े बनाने के लिए आपको सबसे पहले चना दाल को पानी से अच्छे से धो कर। उसके बाद चना दाल के ऊपर पानी डाल कर चना दाल को लगभग 4 से 5 घंटा के लिए भिगोकर रख देना होगा।

Step 2: चना दाल को पानी में भिगोकर रख देने के बाद, आपको चना दाल में से एक्स्ट्रा पानी को फेक देना होगा।

Step 3: अब आपको एक मिक्सर ग्राइंडर में पानी में भिगोकर रखें चना दाल, हरी मिर्च, अदरक, लहसुन, जीरा डाल कर सभी का अच्छे से पेस्ट बना लेना होगा।

Step 4: चना दाल, हरी मिर्च, अदरक, लहसुन, जीरा सभी का एक साथ फाइन पेस्ट बना लेने के बाद आपको पेस्ट किए हुए मिश्रण के ऊपर बारीक कटे हुए हरा धनिया, प्याज को डाल कर अच्छे से मिला लेना होगा। इसी के साथ आपको इस पेस्ट के ऊपर थोड़ा सा काली मिर्च पाउडर, लाल मिर्च पाउडर, थोड़ा सा हल्दी को भी डालकर अच्छे से मिला लेना होगा।

Step 5: अब आपको कड़ाई में 2 से 3 कप तेल डालकर तेल को गरम कर लेना होगा।

Chana Dal Ke Pakode Recipe In Hindi

Step 6: तेल गरम कर लेने के बाद, आपको गैस के फ्लेम को मीडियम पर रखना होगा। अब आपको इस चना दाल के पेस्ट को थोड़ा थोड़ा करके तेल में डाल देना होगा। और फिर सुनहरा होने तक कड़ाई में तलना होगा।

इस तरीके से आप आसानी से झटपट सिर्फ कुछ ही सामग्री का इस्तेमाल करके टेस्टी चना दाल के पकोड़े बना सकते है। चना दाल के पकोड़े खाने में काफी ज्यादा क्रिस्पी भी होता है।

चना दाल के पकोड़े को आप मॉर्निंग ब्रेकफास्ट में चाय के साथ या फिर चाहे तो आप हरा धनिया के चटनी के साथ भी खा सकते है। चना दाल के पकोड़े को छोटे बच्चो से लेकर के बड़े तक हर कोई काफी ज्यादा पसंद करते है।