नई दिल्ली: आज के समय में किसान कृषि व्यवसाय के साथ साथ पशुपालन में भी ज्यादा रुचि दिखा रहे है क्योकि पशुपालन उधोग को बढ़ावा देने के लिए सरकार भी लोगों का आर्थिक मदद करके इसे और अधिक बढ़ावा दे रही है। इससे ना केवल लोग कमाई कर रहे है बल्कि बेरोजगारी को बी दूर किया जा रहा है। आज के समय में रोजगार पाने का सबसे बढ़िया साधन बन चुका है पशुपालन उधोग।

यदि आप भी इस व्यवसाय से अच्छी कमाई करना चाहते है तो सरकार की तरफ से चलाई जा रही बकरी पालन योजना आपके लिए बेहतर साबित हो सकती है। इस व्यवसाय से अच्छा मुनाफा पाने के लिए आप ऐसे नस्ल की बकरियों को पाले जिससे आप जमकर कमाई कर सकते है। आज हम आपको ऐसी ही नस्ल की बकरी के बारे में बताने जा रहे है जिसे आप अपने घर के आंगन में भी बांधकर बकरी पालन शुरू कर सकते हैं।

बीटल नस्ल की बकरी लोगों को बढ़ा फायदा देने का काम कर रही है। इस नस्ल की बकरी को पालने के लिए खुली हवा के साथ वातावरण का स्वच्छ होना जरूरी है। इसलिए आप इस किस्म की बकरी को घर के आंगन में भी आसानी से पाल सकते है।

बीटल पालने के इतने हैं फायदे

बीटल एक ऐसे नस्ल की बकरी है जिसके पालने में खर्चा भी काफी कम आता है और इसकी देखरेख भी आप आसानी से घर बैठे कर सकते हैं। बीटल नस्ल को पालने से अनेकों फायदे हैं बीटल आकार में बड़ी होने के चलते इसका मांस भी ज्यादा मिलता है। जिसे बेचकर आप अच्छा खासा मुनाफा प्राप्त कर सकते है।

इसके अलावा बीटल बकरियां दूध भी बहुत अधिक मात्रा में देती है इसलिए इसके दूध की कीमत भी अच्छी खासी आपको मिल जाएगी। इस बकरी को पालने से आप दो जगह से कमाई कर सकते है. हालांकि इस नस्ल की बकरियां बहुत शांत स्वभाव की होती है इसे पालने से बहुत से लाभ है।