आपको बता दें की अमेरिका में मार्च 2024 में महंगाई कका आकड़ा बढ़ा है। इसके कारण सोने की कीमतों में गिरावट देखी गई है। अब सोना ऊपर के स्तर से नीचे आ चुका है। अमेरिकी सरकार के मुताबित बीते माह महंगाई दर 0.40 प्रतिशत बढ़कर 3.5 प्रतिशत हो गई थी। जो की अनुमान से काफी ज्यादा थी। इसके कारण सोने की कीमतों में गिरावट आ चुकी है।

वैश्विक बाजार की बात करें तो बता दें की सोने की कीमतों में 0.6 प्रतिशत की गिरावट आई है। अब यह 2,338.19 डॉलर प्रति औंस पर स्थिर है। इसी क्रम में गोल्ड फ्यूचर्स का रेट 0.1 कम होकर 2,360 डॉलर प्रति औंस पर आ पहुंचा है। जानकारी दे दें की पिछले हफ्ते के मंगलवार को सोने की कीमतों में काफी तेजी देखी गई थी। उस समय सोने ने 2,365. 09 डॉलर प्रति ओंस के स्तर को छू लिया था।

अमेरिका में महंगाई से सोने का संबंध

आपको बता दें की अमेरिकी महंगाई तथा सोने की कीमतों का गहरा संबंध है। बता दें की अमेरिका में महंगाई घटने के बाद डॉलर कमजोर होता है यानी बॉन्ड यील्ड भी गिरती है। इस कारण हेजिंग के लिए लोग बड़ी मात्रा में गोल्ड खरीदना पसंद करते हैं। इसी प्रकार से जब महंगाई बढ़ती है तो डॉलर मजबूत होता है यानी बॉन्ड यील्ड बढ़ती है और इसका उल्टा होता है।

जान लें सोने के ताजा दाम

देश की राजधानी दिल्ली में 24 कैरेट सोने का दाम 72,000 रुपये प्रति 10 ग्राम चल रहा है। चांदी का वर्तमान में रेट 84,000 रुपये प्रति किलो पर आ पहुंचा है। सोने के दाम के बारे में एचएसबीसी ने हालही में अपनी रिपोर्ट में कहा है की “2024 में सोने के दाम अंतरराष्ट्रीय स्तर पर 1,875 डॉलर से लेकर 2,500 डॉलर प्रति औंस के बीच रह सकते हैं।

बैंक की ओर से सोने में तेजी की वजह वैश्विक स्तर पर जारी उठापठक और इस साल दुनिया के बड़े देशों में चुनाव का होना है, जिसने सोने को ऊपरी स्तरों पर रखा हुआ है। सोने की कीमतों में बढ़त के देखते हुए बीते कारोबारी सत्र में शंघाई फ्यूचर्स की ओर से ऐलान किया गया था कि गोल्ड कॉन्ट्रैक्ट्स पर ट्रेडिंग लिमिट लगाई गई है।”