Gold Price Today जैसा कि हम सभी लोग जानते हैं दुनिया भर में सोने की कीमत बढ़ती जा रही है। ऐसे में अगर आप भी अपने लिए सोना खरीदना चाहते हैं तो इसकी कीमत के बारे में जानना बहुत महत्वपूर्ण सबसे पहले आपको बता दे भारतीय बाजारों में शादी विवाह के सीजन में सोने की कीमत में अचानक उछाल आना लाजमी है। 

हाथी की मीडिया रिपोर्ट्स के अनुसार अब सोने की क्या कीमत चल रही है और स्टॉक और शेयर बाजार पर इसका कैसा प्रभाव पड़ रहा है इन सभी विषय की जानकारी के बारे में हम आज के लेख में बताने जा रहे हैं। इसके साथ-साथ हम आपको यह भी बताएंगे क्या आपके शहर में फिलहाल सोने की क्या कीमत चल रही है। 

ऐसी चल रही है सोने की कीमत Gold Price Today

अगर सबसे पहले तो हम बात करें मल्टी कमोडिटी एक्सचेंज में पहली बार सोने की कीमत की तो यह 71000 के पार शुरूआती कारोबार के समय ऐसा माना जा रहा है की पहली बार अचानक सोने की कीमत में ₹400 की तेजी के साथ 71,057 रुपए प्रति 10 ग्राम का फर्क दिखा जा रहा है।  मीडिया रिपोर्ट की माने तो सोने की कीमत में क्या बढ़ोतरी किसी रिकॉर्ड से काम नहीं है। 

इतनी तेजी से बढ़ रहा सोने का भाव 

अब आइए आपको बताते हैं आखिर इतनी तेजी से क्यों बढ़ रहे हैं सोने की कीमत। फरवरी की तुलना में 0.5% और 1 साल पहले की तुलना में 1.9% अधिक सोने की कीमत बढ़ी है। अगर हम साल 2022 के भंडार में सोने की मात्रा की बात करें तो दुनिया भर में सेंट्रल बैंक में 1000 तन से अधिक सोना था मगर वही 2030 के करीब इसकी खरीदारी पुरी की गई है अभी सेंट्रल बैंक के पास 20% से अधिक सोना रिजर्व है इसी वजह से लगातार इसकी डिमांड भी बढ़ती जा रही है।