आपको पता होगा की हमारे देश का सबसे बड़ा सार्वजानिक बैंक भारतीय स्टेट बैंक है। यह बैंक अपने ग्राहकों के लिए समय समय पर नई नई योजनाएं निकालता रहता है। जिसका लाभ इस बैंक से जुड़े लोग उठाते रहते हैं। यदि आपका भी अकाउंट भारतीय स्टेट बैंक में है तो आपके लिए ख़ास खुशखबरी है।

आपको बता दें की भारतीय स्टेट बैंक ने हालही में वरिष्ठ नागरिकों के लिए एक विशेष स्कीम को शुरू किया है। इसका नाम SBI BEST है। इसमें 7.90% का ब्याज दिया जा रहा है। हालांकि इस स्कीम का लाभ लेने के लिए आपको कई नियमों का पालन भी करना होता है।

मिलेगा तगड़ा लाभ

आपको जानकारी दे दें की SBI की योजनाएं पीपीएफ, एनएससी और डाकघर बचत योजनाओं से कहीं अच्छा लाभ अपने ग्राहकों को प्रदान करती हैं। SBI की SBI BEST का सबसे बड़ा लाभ यह है की यह स्कीम मात्र 1 तथा 2 सालों की है। अतः आप कम समय में अच्छी पूंजी जुटाने की इच्छा रखते हैं तो यह स्कीम आपके लिए सबसे अच्छा विकल्प साबित हो सकती है।

SBI BEST पर बाजार दरें

जानकारी दे दें की स्टेट बैंक अपनी SBI BEST स्कीम के तहत 2 साल की जमा या FD पर 7.4 फीसदी ब्याज प्रदान कर रहा है। यह ब्याज दर आम जनता के लिए है। वहीं दूसरी और इस योजना के तहत 7.90 फीसदी ब्याज वरिष्ठ नागरिकों को दिया जा रहा है।

यदि आम व्यक्ति इस योजना में 1 साल के लिए निवेश करता है तो उसको 7.10 फीसदी की दर से तथा वरिष्ठ नागरिक को 7.60 फीसदी की दर से ब्याज दिया जा रहा है। आपको इस बात पर ध्यान देना होगा की आप समय से पहले इस योजना से पैसे को निकाल सकते हैं। यह एक गैर-कॉल योग्य योजना है। जिसमें आप समय से पहले अपने धन की निकासी नहीं कर सकते हैं। यदि आप समय से पहले पैसे को निकालना चाहते हैं तो आपको इसके लिए चार्ज देना होता है।