नई दिल्ली। किसान से लेकर गरीब तबके को लोगों की आर्थिक मदद करने के लिए सरकार कई योजनाएं निकाल रही है। जिसका फायदा उठाकर लोग सम्पन्न हो रहे हैं। इन दिनों किसाने की आर्थिक रूप से मदद करने के साथ साथ सरकार पशुपालन के व्यवसाय को बढ़ावा देने के लिए भी अथक प्रयास कर रही है। जिसके लिए सरकार ना केवल लोन दे रही है बल्कि इसमें 90% सब्सिडी भी दे रही है।

यदि आप कम लागत में मुनाफे वाला व्यवसाय करना चाहता है तो आपके लिए बकरी पालन व्यवसाय काफी च्छा साबित हो सकता है।Bakri Palan का व्यवसाय इन दिनों काफी फल फूल रहा है। जिसके चलते सरकार भी पशुपालन पर जोर दे रही है।

आखिर क्यों है आपके काम की

यदि आप भी बकरी पालन व्यवसाय को करके अच्छी कमाई करना चाहते है तो इसके लिए राज्य सरकार बकरी पालन ( Bakri Palan ) उधोग के लिए योजना लेकर आई है

बैंक से लोन लेने पर भी मिलेगा फायदा

सरकार इस योजना में अधिक से अधिक लोगों को तक पहुचाने के लिए इस योजना के तहत किसानों को एक करोड़ रुपये तक का कर्ज दे रही है। अगर आप बकरी पालन ( Bakri Palan ) करना चाहते हैं और आपके पास इसके लिए पैसे नहीं हैं तो आप बैंक से लोन लेकर भी इस बिजनेस को कर सकते हैं। जानिए लोन से जुड़ी जरूरी बातें और बैंक से जुड़ी आसान प्रक्रिया जो की आपके लिए आवश्यक हो सकती है .

Bakri Palan योजना की खासियत

Bakri Palan योजना में आवेदक को 10 बकरियों पर एक बकरी दी जाती है, कुल 11 नग। इस योजना पर 90% सब्सिडी दी जाती है। इसके अलावा इस योजना के तहत किसानों को एक करोड़ रुपये तक का ऋण दिया जाएगा, इस ऋण पर 90% सब्सिडी दी जाएगी।इच्छुक किसान को बकरी पालन ऋण के लिए सबसे पहले अपने नजदीकी बैंक में जाकर बकरी पालन ऋण के लिए आवेदन कर सकते हैं।