यदि आप या आपके कोई जानकार LIC यानी भारतीय जीवन बीमा निगम से एजेंट के रूप में जुड़े हुए हैं तो आपको यह खबर जरूर पढ़नी चाहिए। असल में अब सरकार ने कई ऐसे लाभों के बारे में ऐलान किया है जो की अब कंपनी के कर्मचारी के साथ साथ एजेंटो को भी मिलेंगे। इनमें ग्रेच्युटी लिमिट बढ़ोतरी, टर्मइंश्योरेंस कवर, एजेंट रिन्यूएवल कमीशन तथा एक सामान फेमिली पेंशन शामिल हैं।

13 लाख एजेंटो को मिलेगा लाभ

आपको बता दें कि वित्त मंत्रालय ने इस बारे में एक ट्वीट किया है। जिसमें लिखा है कि मंत्रालय ने एलआईसी एजेंटो के कल्याणकारी उपायों को मंजूरी दे दी है। जिसमें कंपनी के एक लाख से ज्यादा रेग्यूलर कर्मचारियों तथा 13 लाख से ज्यादा एजेंटो को लाभ मिलेगा। LIC की और से कहा गया है की ये वे कर्मचारी तथा एजेंट हैं जो की LIC के विकास तथा भारत में बीमा की पैठ को गहरा करने में महत्वपूर्ण भूमिका निभाते हैं।

वित्त मंत्रालय ने की ये घोषणाएं

पहली घोषणा

सोमवार को वित्त मंत्रालय ने एलआईसी एजेंटो तथा कर्मचारियों के लिए एक ट्वीट किया। जिसमें उनके लाभकारी उपायों का विशेष वर्णन किया गया है। आपको बता दें कि एलआईसी एजेंट की ग्रेच्युटी लिमिट को 3 से बढ़ाकर 5 लाख रुपये किया गया है। इसे एजेंटो की वर्किंग कंडीशन में सुधार होगा।

दूसरी घोषणा

आपको बता दें की एलआईसी एजेंट को रीन्यूअल कमीशन के लिए पात्र बनने को भी मंजूरी दे दी गई है। इससे एजेंट को वित्तीय स्थिरता मिलेगी।

तीसरी घोषणा

सरकार ने एलआईसी एजेंटो के लिए टर्म इंश्योरेंस कवर को बढ़ाने का निर्णय लिया है। अब इसकी रेंज 3000-10,000 से बढ़ाकर 25,000-1,50,000 रुपये कर दी गई है। इससे एजेंट के परिवार को आर्थिक सुरक्षा मिलेगी।

चौथी घोषणा

सरकार ने कहा है कि LIC Employees को एक समान दर से 30 फीसदी फैमली पेंशन मिलेगी। मंत्रालय ने कहा है की ये कल्याणकारी उपाय एलआईसी एजेंट तथा कर्मचारियों के लिए लाभकारी साबित होंगे तथा उनकी वर्किंग कंडीशन को सुधारेंगे।