Ration card: अगर आप राशन कार्ड धारक है तो आपके के लिए बहुत ही जरूरी खबर है. असल में राशन कार्ड को लेकर नया नियम बदल गया है. यकीन मानिए इस नियम से करोड़ों लोग प्रभावित होंगे. आप सब को याद ही होगा कि कोरोना महामारी के दौरान लोगों को मुफ्त राशन की योजना शुरू की गयी थी. इसी को लेकर सरकार ने मुफ्त राशन देने का बहुत बड़ा ऐलान किया था. तब से लेकर लोग फ्री राशन कार्ड का फायदा उठा रहे हैं.इसी को लेकर सरकार को खबर मिली है कि कुछ लोग इस योजना के पात्र नहीं हैं, फिर भी उनके हिस्से मुफ्त का राशन जा रहा है. कुछ लोग ऐसे हैं जो इस योजना के पात्र हैं, फिर भी उन्हें राशन नहीं मिल रहा. इसी को लेकर सरकार ने कार्रवाई करते हुए नया नियम लागू किया.

आपकी जानकारी के लिए बता दें कि सरकार ने जो नया नियम लागू किया है उसके मुताबिक अपात्र लोगों को राशन कार्ड सरेंडर करने के लिए कहा जा रहा है. ऐसे में अगर आप भी अपात्र राशन कार्ड धारक हैं तो आपको राशन कार्ड सरेंडर कर देना चाहिए. क्योंकि अगर आप ऐसा नहीं करते हैं तो उसके खिलाफ जांच की जाएगी और कानूनी कार्रवाई होगी.

नए नियम के हिसाब से अगर 100 वर्ग मीटर से अधिक का प्लॉट, फ्लैट या घर, चौपहिया वाहन या ट्रैक्टर, गांव में 200000 से अधिक और शहर में तीन लाख से अधिक की आय हैं तो ऐसे लोगों को राशन कार्ड सरेंडर करना होगा. ऐसे में आप राशन कार्ड को तहसील व डीएसओ कार्यालय में जमा कराते हैं.