नई दिल्ली: यदि आप बैंक या स्कूल से जुड़े जरूरी काम के लिए जा रहे है तो पहले जान लें कि इन सभी प्रक्रिया को पूर्ण करने के लिए Aadhaar card की जरूरत पड़ती है क्योकि आज के समय में यह एक जरूरी दस्तावेज बन चुका है जिसके बिना आपके हर काम अधुरे है। जिन लोगों के पास Aadhaar card तो है लेकिन 10 साल से ज्यादा पुराना हो गया है और उन्होने इसे अभी तक अपडेट नहीं कराया है तो जल्द इस काम को पूरा करा लें। सरकार ने फ्री में आधार कार्ड अपडेट करने की डेडलाइन को बढ़ाकर 14 जून कर दिया है। पहले सकी अंतिम तिथि 14 मार्च थी।

फटाफट निपटा लें ये जरूरी काम

अब आधारकार्ड धारको को सरकार ने एक बड़ी राहत दे दी है। अप आप अपने आधार में जरूरी चीजों को अपलोड कराके इसे अपडेट कर सकते है। ऐसे में अगर आपने ये जरूरी काम अभी तक नहीं कराया है तो इसे फटाफट निपटा लें, नहीं तो जरूरी काम अटक सकते हैं।

 फ्री सर्विस केवल myAadhaar पोर्टल पर ही उपलब्ध

यदि आप अपने आधारकार्ड को अपडेट कराना चाहते है तो इसके लिए आप myAadhaar पोर्टल myaadhaar.uidai.gov.in  पर जाकर आधार फ्री में आधार डेमोग्राफिक अपडेट (Free Aadhar Update) कर सकते हैं। ये फ्री सर्विस केवल myAadhaar पोर्टल पर ही उपलब्ध है। वहीं, आप आधार सेंटर जाकर भी अपने आधार को अपडेट करा सकते हैं इसके लिए आपको 50 रुपये फीस के तौर पर देना होगा।