आज के दौर में महंगाई लगातार बढ़ती जा रही है। अतः अब लोग अपनी नियमित आय के साथ साथ अतिरिक्त आमदनी के लिए कई प्रकार के कार्यों को भी शुरू करने लगें हैं। इनमें से एक कार्य पशु पालन भी है। पशु पालन आज के समय में काफी जबरदस्त व्यवसाय बन चुका है हालांकि इसको पहले के समय में किसान लोग ही किया करते थे लेकिन इसके लाभ इतने ज्यादा है की अब यह एक व्यवसाय का रूप ले चुका है।

पशु पालन के अंतर्गत अतिरिक्त इनकम के लिए यदि आप दूध का व्यवसाय करते हैं तो इससे आपको काफी लाभ मिलता है। इसके लिए आपके पास बस एक अच्छी नस्ल की भैंस होना आवश्यक है। अतः आज हम आपको भैंस की एक नस्ल के बारे में बता रहें हैं। जो आपको दूध के व्यवसाय में तगड़ा मुनाफ़ा निश्चित रूप से कराती ही है।

पाल लें इस नस्ल की भैंस

आपको आज हम मुर्रा नस्ल की भैंस के बारे में बताने जा रहें हैं। यह दूध देने में नंबर 1 है। इसका दूध बेहद लाभकारी तथा गाढ़ा होता है। आपको बता दें की यह भैंस आपको प्रतिदिन 15 से 20 लीटर दूध प्रदान करती है। इसके दूध को आप 70 से 80 लीटर रुपये के दाम में आसानी से बेच सकते हैं। इसके दूध में आपको काफी पोषक तत्व मिलते हैं। इसके दूध में काफी मात्रा में वसा होता है। इसके दूध का सेवन करने वाला व्यक्ति जल्दी ही शक्तिशाली हो जाता है।

मुर्रा भैंस की पहचान

आपको बता दें की यह भैंस अन्य भैंसों के मुकाबले ज्यादा चौड़ी होती है। इसका रंग काला तथा चमकदार होता है। इसके सींग जलेबी की तरह घुमावदार होते हैं। इस भैंस का दूध अन्य भैंसों ज्यादा अच्छा माना जाता है। इसके दूध का सेवन करने से व्यक्ति शक्तिशाली बनता है तथा बच्चों के लिए भी इसका दूध काफी लाभप्रद होता है। बीमार लोग भी इस भैंस का दूध पीकर जल्दी स्वस्थ हो जाते हैं।