नई दिल्ली। आजके समय में लड़किया बोझ नही, बल्कि बराबर की हकदार हो चुकी है। बेचियों की आर्थिक स्थिति को मजबूत करने के लिए सरकार ने ऐसी कई योजनाएं निकाली है। जो उनकी पढ़ाई से लेकर शादी तक का खर्चा उठा सके। सरकार ने बेचियों के भाग्य को बदलने के लिए भाग्यलक्ष्मी योजना की शुरुआत की है जिसके तहत लड़कियों के खाते में अब 2 लाख तक आएगा। ये योजना उन लोगों के लिए है जो काफी गरीब श्रेणी में आते है।  जिनकी आर्थिक स्थिति कमजोर है।

यदि आपके घर पर भी बेटी ने जन्म लिया है तो सरकार की इस योजना का लाभ उठाकर बेटी को सुरक्षित रख सकते है। जिसे आपके लिए बेटियां बोझ ना बन सके। सरकार के द्वारा शुरू की जाने वाली इस योजना के तहत अब लड़कियों को 2 लाख रुपए दिए जा रहे हैं जिससे उनकी पढ़ाई और शादी के लिए आर्थिक मदद केकी जा सकें। इस योजना के लिए आवेदन फार्म की प्रक्रिया शुरू हो चुकी हैं जिसके लिएआप भी आवेदन फॉर्म सबमिट कर सकते हैं।

सरकार के द्वारा शुरू जाने वाली इस योजना का नाम भाग्यलक्ष्मी योजना है जिसका लाभ देश भर के ऐसै लोग उठा सकते है। जिनके परिवार की आर्थिक स्थिति काफी कमजोर है ऐसे परिवारों की बच्चियों को जन्म के दौरान ही सरकार की ओर से ₹5100 की राशि दी जाती हैं, इस पैसे को दिए जाने के बाद लड़की की जब उम्र 21 वर्ष की पूरी होती है तब उसे 2 लाख एक साथ मुफ्त सरकार की ओर से दिए जा रहे हैं।

इस योजना का लाभ पाने के लिए आपका प्रदेश का स्थानीय निवासी होना चाहिए। लड़की का जन्म होने के 1 साल के अंदर-अंदर इसी योजना के लिए आप रजिस्ट्रेशन करवा सकते है। यह परिवार की अधिकतम दो बालिकाओं कोइस योजना का लाभ मिलेगा।

योजना में आवेदन करने के लिए जरूरी दस्तावेज

भाग्यलक्ष्मी योजना में आवेदन करने के लिए बच्ची के माता-पिता का आधार कार्ड राशन कार्ड बच्ची का जन्म प्रमाण पत्र आय प्रमाण पत्र जाति प्रमाण पत्र मूल निवास प्रमाण पत्र वह बैंक खाता पासबुक और पासपोर्ट साइज फोटो भी होनी जरूरी है।