नई दिल्ली। यदि आप काफी कीमत के साथ गोल्ड खरीदने के बारे में सोच रहे है तो सॉवरेन गोल्ड बॉन्ड स्कीम (SBG) की सीरीज III आज लॉन्च कर दी गई है। भारतीय रिजर्व बैंक की ओर से इस गोल्ड बॉन्ड स्कीम को जारी किया गया है। जिसके तहत आप  बाजार भाव से भी सस्ता सोना खरीद सकते है इसमें आपको इसका रिटर्न भी शानदार मिलेगा। आइए जानते हैं  सॉवरेन गोल्ड बॉन्ड स्कीम के बारे में..

सॉवरेन गोल्ड बॉन्ड (SGB) सीरीज III की डिटेल्स

सॉवरेन गोल्ड बॉन्ड (SGB) सीरीज III  18 दिसंबर से 22 दिसंबर तक खुलने वाली है। जिसमें सोने का भाव 6199 रुपये प्रति ग्राम तय किया गया है। इस साल की यह आखिरी SGB स्कीम होगी।

सॉवरेन गोल्ड बॉन्ड कहां से और कैसे खरीदें

एसजीबी में गोल्ड खरीदने के लिए मान्यता प्राप्त स्टॉक एक्सचेंजों NSE, BSE, स्टॉक होल्डिंग कॉर्पोरेशन ऑफ इंडिया लिमिटेड यानी (SHCIL), पोस्ट ऑफिस और कमर्शियल बैंकों से आप इस बेहतरीन ऑफर का फायदा उठा सकते हैं।

इस बार का इश्यू प्राइस कितना है

रिजर्व बैंक गोल्ड स्कीम के लिए इसकी कीमत 6199 रुपये प्रति ग्राम की दर से तय हुई है। जिसके तहत यदि आप ऑनलाइन माध्यम से निवेश करते है तो इस पर आपको प्राइस में प्रति ग्राम 50 रुपये की अतिरिक्त छूट दी जाएगी। डिजिटल मोड से एसजीबी लेने पर 50 रुपये प्रति ग्राम के हिसाब से छूट हर बार मिलती है।

कितना सोना खरीद सकते हैं?

इस स्कीम के तहत आप कम से कम 1 ग्राम से अधिकतम 4 किलोग्राम तक सोना एक साल में खरीद सकते हैं। वहीं ट्रस्ट और संस्थाएं एक साल में 20 किलो सोना खरीद सकते हैं।

सॉवरेन गोल्ड बॉन्ड स्कीम की खास बातें

इस स्कीम के तहत आप इस बॉन्ड पर आठ साल के लिए निवेश कर सकते हैं

और यदि समय से पहले इसके निकालना चाहते है तो आपको पांच साल के बाद एग्जिट लेने का विकल्प दिया जा है.

SGB में निवेश करने पर आपको प्रति वर्ष 2.50 फीसदी ब्याज दर दिया जाएगा। सरकार ने पहली बार इस स्कीम को नवंबर 2015 में शुरू किया था.