क्या अपने नींद में ऐसा महसूस किया है की आपकी छाती पर कोई भारी चीज रखी हो या कोई भूत बैठा हो। क्या आपने कभी ऐसा महसूस किया है की आप नींद में खुद को हिला डुला नहीं पा रहें हैं। ऐसी स्थिति में आप देख पाते हैं, घबराहट होती है लेकिन आप कुछ कर नहीं पाते हैं। असल में यह एक बीमारी है जिसको “स्लीप पैरालिसिस” कहा जाता है।

कब होता है स्लीप पैरालिसिस

आमतौर पर किसी को भी स्लीप पैरालिसिस तब होता है, जब आप सोने या जागने के दौरान ट्रांजिसन फेज में होते हैं यानी आप कच्ची नींद में होते हैं। ऐसी स्थिति में आपकी नींद ज्यादा गहरी नहीं होती है लेकिन आपका दिमाग जाग रहा होता है पर आपका शरीर सो रहा होता है। इस दौरान आप अपने आसपास की आवाजें सुन सकते हैं, देख सकते हैं लेकिन कुछ कर नहीं सकते हैं। यह स्थिति कुछ सेकेंड से लेकर कुछ मिनट तक की होती है लेकिन काफी भयावह होती है।

स्लीप पैरालिसिस के लक्षण तथा कारण

इसके लक्षणों की बात करें तो ये सोते समय अचानक जागना और शरीर को हिलाने-डुलाने में असमर्थ होना, सांस लेने में तकलीफ या घुटन महसूस होना, सीने पर दबाव महसूस होना, डरावना सपना देखने के बाद डर जाना, अजीब आवाजें सुनाई देना आदि होते हैं। इसके कारणों के बारे में बताएं तो ये नींद की कमी, मानसिक तनाव, स्लिप साइकिल का खराब होना, मानसिक बीमारी होना या कुछ दवाओं का साइड इफेक्ट होना आदि होते हैं।

इस प्रकार करें बचाव

आप खुद को तनाव में न रखें। प्रतिदिन आप व्यायाम करें। सोने तथा जागने के समय को फिक्स रखें। बैलेंस डाइट लें तथा सोने से पहले प्रतिदिन ध्यान करें।