आपको जानकारी दे दें कि बैंकिंग सेक्टर के लिए सरकार ने बड़ा फैसला लिया है। जिसमें HDFC, ICICI तथा AXIS बैंक के ग्राहकों को लिए विशेष सुविधा की शुरुआत की है। जिसके बाद इन बैंकों के ग्राहक काफी खुश नजर आ रहें हैं। आपको बता होगा ही की किसी भी बैंक की FD की ब्याज दरें तथा सरकारी योजना को RBI ही देखता है। सरकार ने इन्हीं चीजों के लिए फैसला लिया है। आइये अब आपको इसके बारे में विस्तार से बताते हैं।

सरकार ने लिया बड़ा फैसला

आपको बता दें कि सरकार ने बड़ा फैसला लेते हुए HDFC, ICIC, और AXIS बैंक को विदेशी खरीद के लिए वित्त सेवा देने की अनुमति दे दी है। इसका मतलब यह है कि यदि आप विदेश में कुछ भी खरीद फरोख्त करते हैं तो आपको HDFC, ICIC, और AXIS बैंक आर्थिक सुविधा अब दे सकते हैं। पहले यह सुविधा सिर्फ सरकारी बैंकों को ही थी। लेकिन सरकार के इस फैसले के बाद में अब ये तीनों बैंक भी आपको यह सुविधा मुहैया करा सकेंगे। इसके लिए सरकार इन बैंकों को एक वर्ष के लिए 2 करोड़ रुपये की पूंजी प्रदान करेगी।

ऐसा पहली बार हुआ है

आपको जानकारी दे दें की ऐसा पहली बार ही हुआ है कि जब तीन प्राइवेट बैंकों को सरकार ने यह सुविधा प्रदान करने की अनुमती दी है। RBI ने कहा है कि इन बैंकों पर नजर भी रखी जाएगी ताकी कुछ भी गलत होने पर तुरंत एक्शन लिया जा सके। इस प्रकार से देखा जाए तो HDFC, ICIC, और AXIS बैंक के ग्राहकों को यह बड़ी खुशखबरी मिली है।