वर्तमान समय में लोग बिजली के बिल से काफी परेशान हैं। यदि आप भी बिजली के बिल को काफी हद तक कम करना चाहते हैं तो सोलर पैनल को लगवा सकते हैं। इससे आपकी बिजली काफी कम खर्च होती है और आपको काफी कम बिजली का बिल देना होता है। इसी क्रम में आज हम आपको टाटा पावर सोलर सिस्टम के 1 किलोवाट की जानकारी यहां दे रहें हैं। इसके अंतर्गत आपको सोलर पैनल इनवर्टर सोलर बैटरी आदि उपकरणों को भी समझने की आवश्यकता होती है। आइये अब हम आपको इस सोलर सिस्टम के बारे में विस्तार से बताते हैं।

TATA 1KW Solar Panel

आपको बता दें की इस सोलर सिस्टम में आपको लगभग 320 वाट के चार मॉड्यूल की आवश्यकता पड़ेगी। इसकी कीमत लगभग 25 प्रति वाट के हिसाब से आएगी। इन सोलर पैनल की कीमत लगभग 9 से 10 हजार रुपये के बीच होगी।

TATA 1KW Solar बैटरी की कीमत

यदि आप टाटा के सोलर सिस्टम को खरीदना चाहते हैं तो इसमें 100ah अथवा 150ah की दो सोलर बैटरी भी लगेंगी। जिनकी कीमत लगभग 12000 रुपये होगी।

TATA 1KW Solar इन्वर्टर की कीमत

आपको बता दें की इस सोलर सिस्टम पर आपको 1.5 किलो वाट के सोलर इनवर्टर की आवश्यकता पड़ने वाली है। इसकी कीमत की बात करें तो यह 16000 से लेकर 17000 रुपये के लगभग में आएगा। यह भारी लोड उठाने में सक्षम होता है तथा इसको आप सब्सिडी के माध्यम से भी खरीद सकते हैं।